प्लेन में बैठने से लगता है डर? एक पेन से दूर हो जाएगी आपकी समस्‍या

News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 9:10 PM IST
प्लेन में बैठने से लगता है डर? एक पेन से दूर हो जाएगी आपकी समस्‍या
File image
News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 9:10 PM IST
प्लेन में बैठने से कई लोगों को डर लगता है. खासतौर पर खराब मौसम में प्लेन के हिचकोले खाने के दौरान तो कई लोग चीखने तक लग जाते हैं, क्योंकि दिमाग में वो ये ही सोचते रहते हैं कि पता नहीं कब क्रैश हो जाए.

इस डरावने विचार को अपने दिमाग में से निकालने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कोई भगवान का नाम जपता है तो कोई अपने परिवार को याद करने लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक मामूली सा पेन आपको आपके इस डर से निजात दिला सकता है.

पेन ऐसे दूर करेगा डर

दुनिया में करीब दो करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें प्लेन में बैठने से डर लगता है. इस डर को एक पेन दूर कर सकता है. दरअसल, प्लेन के उड़ान भरने के दौरान होने वाले कंपन और खराब मौसम में लगने वाले हिचकोले के दौरान जैसे ही आपको डर लगना शुरू हो आप बस पेन उठाइए और उससे कुछ लिखना शुरू कर दीजिए.

हालांकि, ऐसा आपको उस हाथ से करना है जिसे आप लिखने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल नहीं करते. उदाहरण के लिए अगर आप सीधे हाथ से लिखते हैं तो प्लेन में डर लगने के दौरान आप अपने उल्टे हाथ का इस्तेमाल करते हुए पेन से पेपर पर कुछ लिखना शुरू कर दें. ऐसा होने पर आपके दिमाग को ज्यादा ध्यान उल्टे हाथ पर लगाना पड़ेगा, जिससे डर के एहसास से आपका ध्यान हटने लगेगा.

ऐसा इसलिए क्योंकि आपका दिमाग आपके सीधे हाथ से लिखने का अभयस्त है. जब आप इसके उलट उल्टे हाथ का उपयोग करेंगे तो उसके लिए ये नई गतिविधी होगी, इसलिए वो इस ओर ज्यादा ध्यान देने लगेगा. वहीं दिमाग का कुछ हिस्सा इसमें व्यस्त रहेगा कि आप क्या लिख रहे हैं. इस कारण डर की सोच धीरे-धीरे कम होती जाएगी और आप राहत महसूस करेंगे.
First published: July 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर