फ्यूचर में ऐसी होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, चलते-चलते हो जाएगी रिचार्ज

News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 2:25 PM IST
फ्यूचर में ऐसी होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, चलते-चलते हो जाएगी रिचार्ज
भविष्य में आप बिना हाईवे पर रुके अपनी इलेक्ट्रिक कार को रिचार्ज कर सकते हैं.
News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 2:25 PM IST
फ्यूचर में आपकी इलेक्ट्रिक कार चलते-चलते रोड पर ही रिचार्ज हो जाएगी. स्टैनफोर्ड यूनिर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में इस बात का दावा किया है. रिसर्चर्स का कहना है कि अभी इस तकनीक पर काम चल रहा है, शुरुआती सफलता हासिल कर ली गई है. इस स्टडी के सीनियर ऑथर और इलेक्ट्रिक इंजीनियर शानुई फैन का कहना है कि इस तकनीक के जरिए कोई भी व्यक्ति बिना कार रोके,  इसे रिचार्ज कर सकता है.

शानुई का कहना है कि इलेक्ट्रिक कारों को फंक्शन करने के लिए 10 किलोवॉट एनर्जी की जरूरत होती है. हमने नई तकनीक के जरिए वन मिलिवॉट तक चार्ज किया है.  हालांकि, अभी ये सीमित है हम इसे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा,  हम उम्मीद कर सकते हैं कि भविष्य में आप बिना हाईवे पर रुके अपनी इलेक्ट्रिक कार को रिचार्ज कर सकते हैं.

क्या है यह तकनीक
रिसर्चर बिना किसी वायर के 'मूविंग ऑब्जेक्ट' को बिजली देने की तकनीक पर काम कर रहे हैं. इसके लिए आपके वाहन के नीचे एक तार का गुच्छा लगा होगा, जो रोड पर मौजूद इलेक्ट्रिक करंट से पावर हासिल कर लेगा. ऑटोमोटिव फ्यूजर ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर ब्रूस बेलज़ोव्स्की का कहना है कि यह रिसर्च पेपर बेहद उत्साहित करने वाला है. हालांकि, यह तकनीक बेहद खर्चीली साबित होगी.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर