लैम्बॉर्गिनी ने लॉन्च की स्पीड मशीन एवेंटाडोर एस, 24 सेकेंड में 350 केएमपीएच की स्पीड


Updated: March 7, 2017, 3:21 PM IST
लैम्बॉर्गिनी ने लॉन्च की स्पीड मशीन एवेंटाडोर एस, 24 सेकेंड में 350 केएमपीएच की स्पीड
News18

Updated: March 7, 2017, 3:21 PM IST
सुपरफास्ट गाड़ियों की बात हो और लैम्बॉर्गिनी का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता. इटैलिएन ऑटोमेकर लैम्बॉर्गिनी ने भारत में तेजी से बढ़ते स्पोर्ट्स कार के क्रेज को देखते हुए एवेंटाडोर एस पेश की है. भारतीय बाजारों में इसे 5.01 करोड़ की प्राइसरेंज में पेश किया गया है.

इस कार को खास तौर से उनके लिए डिजाइन किया गया है जो रफ्तार के दीवाने हैं. आमतौर पर किसी गाड़ी के नाम के साथ एस लेटर का जुड़ा होना उसकी स्पीड को दर्शाता है और एवेंटाडोर के साथ कुछ ऐसा ही है. 24.2 सेकेंड में कार 0 से 300 केएमपीएच की रफ्तार पकड़ लेती है.

यह भारत में लैम्बॉर्गिनी की स्टैंडर्ड एवेंटाडोर की जगह लेगी. लैम्बॉर्गिनी की यह भारत में दूसरी नई सुपरकार है, इस से पहले कंपनी ने हुराकेन आरडब्ल्यूडी स्पाइडर को उतारा था.

इस कार में तीन ड्राइविंग मोड्स Strada, Corsa और Sportदिए गए हैं. लुक की बात करें तो नई एवेंटाडोर एस को पहले के मुकाबले ज्यादा एयरोडायनामिक डिजाइन दिया गया है.

इसके फ्रंट बम्पर, रियर बम्पर, डिफ्यूज़र और एयर इनटेक सेक्शन में भी बदलाव हुआ है. पीछे की तरफ नए थ्री एग्जॉस्ट पाइप हैं, इसकी वडह से ये पहले के मुकाबले 20 फीसदी कम वज़नी हैं.इंटिरियर्स पहले की तरह ही है हां नया इंफोटेनमेंट सिस्टम जरूर दिया गया है जो एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है.

इंजन की बात करें तो एवेंटाडोर एस में 6.5 लीटर नेचुरल एसपीरेटेड वी 12 इंडन का इस्तेमाल किया गया है. जो 740 हॉर्सपावर और 693 का टॉर्क जनरेट करता है. इतना ही नहीं इसका इंजन 7 स्पीड आईसीआर(इंडिपेंडेंट शिफ्टिंग रॉड्स) ट्रांसमिशन से लैस है जो चारों व्हिल्स को पावर देता है. इसका इंजन 8500 आरपीएम पर पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत है.मौजूदा मॉडल की तुलना में इस में 40 पीएस की ज्यादा पावर मिलेगी. बेहतर राइडिंग के लिए इस में इलेक्ट्रिक कंट्रोल वाला ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है.

इसकी सबसे खास बात ये है कि यह पहली लैम्बॉर्गिनी है, जिसमें फोर-व्हील स्टीयरिंग दिया गया है. आगे के अलावा कार के पीछे के पहिए भी आईसीआर के जरिए इस स्टीयरिंग से जुड़े हैं और  मूव होते हैं. इस वजह से यह कम जगह में मुड़ सकती है.

स्पीड की बात करें तो लैम्बॉर्गिनीएवेंटाडोर एस 2.9 सेकेंड में 0-100 km/h की स्पीड पकड़ लेती है.इस कार की टॉप स्पीड 350 केएमपीएच है.

ये है स्पीड मीटर

2.9 सेकेंड में 0-100 km/h
8.8 सेकेंड में 0-200 km/h
24.2 सेकेंड में 0-300 km/h
First published: March 7, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर