इन तरीकों से होली में कार को रखें सुरक्षित

News18Hindi

Updated: March 10, 2017, 9:56 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

होली आने वाली है. लोग तैयारियों में लगे हुए हैं. पर क्या इन सब के बीच आपने अपनी गाड़ी के बारे में कुछ सोचा है. कि होली में गाड़ी कहां रखेंगे, कैसे रखेंगे.

आपको बता दें कि होली के रंगों में कैमिकल का जमकर इस्तेमाल होता है जो आपकी गाड़ी के लिए किसी भी तरह से सुरक्षित नहीं है.तो आइए हम बताते हैं आपको कुछ तरीके जिससे आपकी गाड़ी सेफ रहेगी.

इन तरीकों से होली में कार को रखें सुरक्षित
Image: Getty

पार्किंग के लिए चुनें सही जगह

अपनी गाड़ी को ऐसी जगह पार्क करें जहां लोग होली ना खेलते हों या वहां तक रंग ना पहुंचे. अगर आपको कोई ऐसी जगह नहीं मिल पा रही है तो बाजार से गाड़ी के साइज का एक प्लास्टिक कवर खरीद लाएं और उसे ढक कर रख दें. गैरेज हो तो क्या कहनें.

करें वैक्स का कोटिंग या पॉलिश

अगर आप चाहते हैं कि आपके कार की चमक हमेशा बरकरार रहे और उन पर होली के रंगों का कोई असर ना पड़े, तो उस पर वैक्स पॉलिश की कोटिंग कर दें. फिर आपकी गाड़ी अगर बाहर भी खड़ी रहे तो चिंता की कोई बात नहीं. वैक्स की कोटिंग होने से उसपर रंगों का कोई फर्क नहीं पड़ेगा और उसे धुलने में भी आसानी रहेगी.

क्लिनर का करें इस्तेमाल

बाजार में बहुत से ऐसे क्लिनर्स मिलते हैं जिनसे आप कार को बाहर से साफ करने के साथ -साथ अंदर से भी कर सकते हैं. इंटिरियर्स और डैशबोर्ड के क्लिनर भी आते हैं. तो होली से पहले इनकी व्यवस्था कर लें. अगर किसी ने रंगों वाले हाथ से कार में कुछ छू भी दिया तो परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप आसानी से उसे साफ कर पाएंगे.

ना करें डिटर्जेंट का इस्तेमाल

कार को धोने के लिए भूल कर भी कभी डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें. इसमें इस्तेमाल होने वाले कास्टिक से आपके कार की चमक फीकी पड़ सकती है. कार को धोने के लिए हमेशा बिना कास्टिक वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

प्रोफेशनल से ही धुलवाएं कार

वैसे तो कार की धुलाई घर पर भी की जा सकती है. पर हमारी सलाह ये है कि होली के बाद रंगों से सराबोर हुई कार को बाहर किसी प्रोफेशनल से ही धुलवाएं. क्योंकि हो सकता है कि आपसे कहीं कुछ छूट जाए.

First published: March 10, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp