भारतीय बाजारों में आई टोयोटा प्रीयस, कई ऑटोमेटिक फीचर्स से है लैस

News18Hindi

Updated: February 21, 2017, 12:23 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

भारत में तेजी से बढ़ते कार बाजार को देखते हुए कंपनियां यहां का रुख कर रही हैं. हाल ही में जापानी कंपनी टोयोटा इंडिया ने अपनी स्टाइलिश सेडान कार प्रीयस को भारतीय बाजारों में लॉन्च किया.

कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 38.96 लाख(एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है.प्रीयस पहली ऐसी कार है जो टोयोटा न्यू जेनेरेशन आर्किटेक्चर (टीएनजीए) पर तैयार की गई है.

भारतीय बाजारों में आई टोयोटा प्रीयस, कई ऑटोमेटिक फीचर्स से है लैस
News18

यह एक हाईब्रिड टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है जिसे पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 26.27 किलोमीटर प्रति लीटर की शानदार माइलेज के साथ पेश किया गया है.

प्रीयस में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. जो 98 पीएस की पावर और 142 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कार में इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 72 पीएस और टॉर्क 163 एनएम है. पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों की पावर 122ps है. कंपनी के मुताबिक प्रीयस कार को 10 फीसदी ज्या2दा फ्यूल एफिशिएंट बनाया गया है.

एक्सटिरियर की बात करें तो प्रीयस में एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, 15 इंच के अलॉय व्हील और स्मार्ट एंट्री टेक्नॉलजी वाले डोर दिए गए हैं.कार का वीलबेस 2700 एमएम है जो हर तरह के रास्तों पर चलने के लिए पर्फेक्ट है.कार में सीवीटी ट्रांसमिशन लगया गया है, जो अगले पहियों पर पावर सप्लाई करता है.

इंटिरियर्स की बात करें तो इसमें 4.2 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लसटर डिसप्ले, टच स्क्रिन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक कलाइमेट कंट्रोल सिसटम और कलर हेड-अप डिसप्ले जेसे फीचर्स दिए गए हैं. साथ ही स्मार्टफोन के लिए इसमें Qi चार्जिंग और जेबीएल ऑडियो स्पीकर भी है.

टोयोटा के मैनेजिंग डायरेक्टर, अकीतो ताशीबाना ने कहा कि, भारत हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है. हम हाईब्रिड टेक्नोलॉजी और पर्यावरण के अनुकूल गाड़ियों पर काम कर रहे हैं जो हमारे पर्यावरण को सकारात्मक प्रभाव दे सके.

First published: February 20, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp