आपके बालों की हर समस्या का समाधान है कैस्टर ऑयल


Updated: July 17, 2017, 7:56 AM IST
आपके बालों की हर समस्या का समाधान है कैस्टर ऑयल

Updated: July 17, 2017, 7:56 AM IST
कैस्टर ऑयल प्रकृति के द्वारा हमें दिया गया एक वरदान है, जिसका कई तरह से उपयोग किया जाता है. यह हमारे स्वास्थ्य, बाल और त्वचा सबके लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व हमें न जानें कितनी बीमारियों से निजात दिलाते हैं.

ज्यादातर अरंडी के तेल का इस्तेमाल बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है, लेकिन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या जैसे जोड़ों का दर्द, त्वचा रोग और कब्ज आदी में भी इसका प्रयोग हितकारी होता है. यदि आपके बाल खराब हो रहे हैं, झड़ रहे हैं तो आप आज से ही अरंडी के तेल यानी कैस्‍टर ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.

बालों को झड़ने से बचाता है
बालों को झड़ने से बचाता है


बालों को झड़ने से बचाता है

अगर आप टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो कैस्टर ऑयल आपके लिए एक अच्छा उपाय है. इसमें मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड आपके बालों के झड़ने से बचाता है और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए तीन चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाकर एक शीशी में भरकर रखें.
रात में सोने से पहले ड्रॉपर की सहायता से इस तेल को स्कल्प पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. फिर इस तेल को पूरे बालों पर भी अच्छे से लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह उठकर शैंपू कर लें.

डैन्ड्रफ से बचाता है.


डैन्ड्रफ से बचाता है
इस तेल में बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये आपके बालों से डैन्ड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है. इसके लिए एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और आधे चम्‍मच नीबू का रस मिलाकर इसे गर्म करें और स्कल्प की हल्‍के हाथों से मसाज करें. इसे आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें.

बेजान बालों के लिए फायदेमंद कैस्टर ऑयल.
बेजान बालों के लिए फायदेमंद कैस्टर ऑयल.


बेजान और दो मुहे बालों के लिए फायदेमंद
अगर आपके बाल रूखे, बेजान और दोमुहे हैं तो कैस्टर ऑयल आपके लिए फायदेमंद है. ये आपके बालों को सुंदर और चमकदार बनाता है. इसके लिए 5 बूंद कैस्टर ऑयल, 10 बूंद जोजोबा ऑयल, 3 बूंद नारियल का तेल और 4 बूंद रोजमैरी ऑयल मिलाकर अपने स्कल्प की मालिश करें. इस तेल को बालों की जड़ों के साथ ही पूरे बालों में भी लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर शैंपू कर लें.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर