त्वचा की रंगत निखारती है मूंगदाल, और भी हैं फायदे

News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 7:37 AM IST
त्वचा की रंगत निखारती है मूंगदाल, और भी हैं फायदे
मूंग दाल खाने से न सिर्फ आपका स्वास्थ अच्छा रहता है बल्कि आपकी त्वचा और बाल के लिए भी फायदेमंद है.
News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 7:37 AM IST
बढ़ती उम्र के बच्चों को अक्सर मूंगदाल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. वैसे तो तमाम दालों के अपने पौष्टिक गुण होते हैं लेकिन इन सभी दालों के बीच सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है मूंग दाल.

आमतौर पर इसे मरीजों का खाना कहा जाता है क्योंकि ये आसानी से पच जाती है और डॉक्टर अक्सर मरीजों को मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं. स्वाद में फीकी होने की वजह से अक्सर लोग इसे खाते नहीं हैं. जब कभी महीने भर में या 15 दिन में घर में बन जाए तो शायद यही बहुत होता है.

एक कटोरी मूंग दाल में 10 से भी कम कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. इस खाने से न सिर्फ आपका स्वास्थ अच्छा रहता है बल्कि आपकी त्वचा और बाल के लिए भी फायदेमंद है. कुछ लोग तो इसके तमाम फायदे जानते हुए भी इसे नहीं खाते हैं, लेकिन हम आपको सिर्फ मूंगदाल खाने के लिए नहीं कह रहे हैं, हम तो इसे लगाने की सलाह दे रहे हैं. इसे चेहरे पर लगाकर आप बेदाग सुंदर त्वचा पा सकते हैं.



गर्मियों में टैनिंग हटाता है
गर्मियों में त्वचा की सबसे गंभीर समस्या होती है टैनिंग. हर कोई टैनिंग से परेशान रहता है और इसे तुरंत हटाने के उपचार ढूंढता है. इसे हटाने का सबसे सरल उपाय है मूंगदाल. टैनिंग हटाने के लिए मूंगदाल के पेस्ट में दो चम्मच दही मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे टैनिंग प्रभावित त्वचा में 15 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. जल्दी आपको टैनिंग सो मुक्ति मिल जाएगी.



मृत कोशिका हटाएं
हमारी त्वचा पर हर रोज नई कोशिकाएं बनती हैं और कुछ कोशिकाएं मृत हो जाती हैं. इन मृत कोशिकाओं की वजह से कई बार आपका चेहरा मुरझाया सा नजर आने लगता है. इसे हटाने के लिए आप मूंगदाल का स्क्रब लगाएं. मूंगदाल के पेस्ट में एक चम्मच घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे निकालें और ठंडे पानी से धो लें. इन मृत कोशिकाओं के साथ चेहरे के जर्म्स भी निकल जाएंगे.

त्वचा निखारें
मूंग की दाल से बेदाग त्वचा तो मिलती है और चेहरे की रंगत भी निखरती है. मूंग की दाल में मौजूद विटामिन ए और सी त्‍वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं. त्‍वचा में निखार लाने के लिए दो चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्‍ट में एक चम्‍मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.



त्वचा को मुलायम बनाएं
अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो मूंगदाल के इस्तेमाल से इसे नर्म और मुलायम बना सकते हैं. इसके लिए मूंग की दाल से बना स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें. मूंग की दाल को अच्‍छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इससे पूरे चेहरे की स्क्रबिंग करें और थोड़ी देर चेहरे पर लगा रहने दें. जब यह सूख जाए तो रूई की सहायता से इसे साफ कर लें और पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपकी त्‍वचा मुलायम हो जायेगी.
First published: July 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर