न करें लौकी से परहेज, सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है

News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 7:12 AM IST
न करें लौकी से परहेज, सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है
लौकी आपके चेहरे की अंदर और बाहर से प्राकृतिक सुंदरता और निखार लाने में मदद करता है. लौकी के छिलके चेहरे को चेहरे को धूप,धूल और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा दिलाकर आपको आकर्षक बनाता है.
News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 7:12 AM IST
बाजार में आसानी से मिलने वाली लौकी से आमतौर पर लोग परहेज करते हैं. कई लोग कहते हैं यह मरीजों वाली सब्जी है तो कई लोग मानते हैं कि इसका स्वाद बेहद खराब होता है. कई लोग तो इसके फायदे भी जानते हैं फिर भी इससे परहेज रखते हैं.

खाने में स्वाद होना आवश्यक है, लेकिन स्वाद के साथ-साथ सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. जब आपको एक लौकी से ढेरों फायदे मिलते हैं तो इसके स्वाद के साथ तो आप थोड़ा सा समझौता कर ही सकते हैं. इसे सिर्फ खाने से ही नहीं लगाने से भी आपको कई सारे फायदे होते हैं.

लौकी आपके चेहरे की अंदर और बाहर से प्राकृतिक  सुंदरता और निखार लाने में मदद करता है. लौकी के छिलके चेहरे को चेहरे को  धूप,धूल और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा दिलाकर आपको आकर्षक बनाता है. इससे आपकी त्वचा बेदाग और मुलायम बनती है.



लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

-फोलेट
-विटामिन सी
-विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6
-कैल्शियम
-आयरन
-ज़िंक
-पोटाशियम
-मैग्नीशियम
-मैग्नीज



लौकी के छिलकों से बढ़ाएं सुंदरता
लौकी के छिलके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में बेहद फायदेमंद हैं. लौकी के छिलकों को पीस कर चोहरे पर लगाएं. 20 से 25 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे की रंगत में निखार आता है और सन टैनिंग से भी मुक्ति मिलती है. साथ ही गर्मी की वजह से पैरों में होने वाली जलन से भी मुक्ति मिलती है.



लौकी के जूस के फायदे : लौकी हर रूप में फायदेमंद होता है, इसकी सब्जी हो या इसका छिल्का या फिर इसका जूस. आइए बताते हैं लौकी के जूस से होले वाले सौंदर्य फायदे.

रोज सुबह लौकी का जूस आपको देगा दमकती त्वचा
रोज सुबह उठकर अगर आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपको अंदर से स्वस्थ बनाता है साथ ही कील-मुहासे की छुट्टी कर आपको दमकती त्वचा देता है. अगर आप इसे नियमित पिएं तो यह आपकी त्वचा में बढ़ती उम्र के असर को भी कम कर देता है.



बालों को सफेद होने से बचाता है
लौकी के जूस ना सिर्फ आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसकी नियमित आदत समय से पहले सफेद हो रहे बालों को रोकने में मदद करती है. साथ झड़ते बालों की समस्या से भी निजात दिलाती है और बेजान बालों को सुंदर, मुलायम और उलझा हुआ बनाती है.
First published: July 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर