बस ऊपर से दिखता है कठोर, वरना दिल बहुत बड़ा है नारियल का


Updated: May 10, 2017, 6:46 PM IST
बस ऊपर से दिखता है कठोर, वरना दिल बहुत बड़ा है नारियल का
नारियल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है

Updated: May 10, 2017, 6:46 PM IST
नारियल कहां से आया इस पर आज भी बहस जारी है. मगर नारियल आपको सेहतमंद बनाता है, इस पर कोई बहस नहीं है. नारियल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है. ऊपर से कठोर है, लेकिन दिल बहुत बड़ा है. तभी तो इसके फायदों की लिस्‍ट इतनी लंबी-चौड़ी है.



खाने में नारियल का इस्तेमाल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं, जो मौसमी एलर्जी से शरीर की रक्षा करते हैं. नारियल के नियमित सेवन से टेपवर्म, थ्रोट इन्फेक्शन, यूरिनरी इन्फेक्शन, फंगस इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है.

नारियल में विटामिन, फाइबर और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. इसमें मानव शरीर के समान प्लाज्मा पाए जाते हैं. नियमित नारियल पानी पीने से शरीर में प्लाज्मा की कमी नहीं होती और आप कभी एनीमिक नहीं होते.



नारियल शरीर को भरपूर कैल्शियम और मैग्नीशियम देता है, जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. महिलाओं को अकसर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या होती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर और टेढ़ी हो जाती हैं. नारियल ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है.

नारियल ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है. इसमें मौजूद मिनरल शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए नियमित नारियल पानी का सेवन आवश्यक है. जो लोग वीगन डाइट पर हैं, उन्हें नारियल से भरपूर वसा और प्रोटीन मिल सकता है.



नारियल के सेवन से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा में सुधार होता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज नियंत्रण में रहता है.

त्वचा संबंधी रोगों के लिए नारियल का तेल शानदार इलाज है. किसी भी तरह की छोटी-मोटी चोट और एलर्जी की समस्या है तो प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं.

नारियल विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत भी है, जिसकी वजह से यह डिप्रेशन के इलाज में भी लाभकारी है. नारियल को अपनी डाइट में शामिल कर डिप्रेशन को दूर करें.



रोज नारियल पानी पीने से त्‍वचा की रंगत निखरती है. गर्भवती स्त्रियों को रोज नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है.

नारियल के तेल में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को नर्म, मुलायम और जवान बनाए रखते हैं. नहाने से पहले रूई के फाहे से चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं और फिर गर्म पानी से चेहरा साफ करें. इससे त्वचा तरोताजा हो जाती है.



रात को सोने से पहले बाल की जड़ों में नारियल का तेल लगाकर सोएं. नारियल में भरपूर आयरन पाया होता है, जिससे न सिर्फ बालों को पोषण मिलता है, बल्कि बाल काले और घने भी होते हैं.

किन-किन तरीकों से किया जा सकता है नारियल का इस्तेमाल?



तेल - नारियल का तेल बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. त्वचा के लिए भी नारियल तेल किसी केमिकलयुक्त क्रीम के मुकाबले ज्‍यादा कारगर है.

नारियल पानी - नारियल पानी शरीर में न सिर्फ पानी की कमी पूरी करता है, बल्कि शरीर को पर्याप्त ग्लूकोज भी देता है. व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

शक्कर - नारियल की शक्कर में पोटैशियम और आयरन पाया जाता है. सामान्‍य शक्कर की जगह नारियल की शक्कर ज्यादा लाभकारी है. इससे मोटापे का खतरा नहीं होता.

नारियल का दूध - गाय, भैंस या बकरी के दूध की जगह चाय, कॉफ़ी, या फिर अन्य दूध से बनने वाले व्यंजन बनाने में नारियल के दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है.
First published: May 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर