चाय के दीवाने गर्मियों में क्‍यों करें चाय से तौबा, आइस टी पिएं ना


Updated: May 10, 2017, 7:36 AM IST
चाय के दीवाने गर्मियों में क्‍यों करें चाय से तौबा, आइस टी पिएं ना
आइस टी में शुगर और कैलोरी की मात्रा नियंत्रित होती है

Updated: May 10, 2017, 7:36 AM IST
हम भारतीय चाय के बहुत शौक़ीन होते हैं. गर्मी हो या सर्दी, हम हर मौसम में चाय का लुत्फ़ उठा सकते हैं. हमें चाय का ऐसा चस्का है कि हम एक दिन भी चाय के बिना नहीं रह सकते. लेकिन गर्मी में गर्म चाय पीकर शरीर की गर्मी बढ़ाने से अच्छा है कि हम कोई दूसरा विकल्प ढूंढें, जिससे हमें चाय भी न छोड़नी पड़े और हमारे जीभ का स्वाद भी बना रहे. चाय के शौकीनों के लिए गर्मियों में गर्म चाय का विकल्‍प है बर्फ वाली ठंडी चाय यानी आइस टी. बनाने में आसान है और स्‍वाद में शानदार. और तो और, आइस टी पीने के फायदे भी हैं.



आइए जानते हैं आइस टी के कुछ फायदे :

तनाव को दूर भगाती है

जैसे ही तापमान बढ़ता है, कुछ लोगों को समर स्‍ट्रेस या बदले मौसम के कारण होने वाला तनाव हो जाता है. ऐसे में आइस टी आपका बचाव कर सकती है. ये शीतल पेय आपको चिंतामुक्त बनाए रखने में मदद करता है.

एंटीऑक्‍सीडेंट होती है आइस टी
आइस टी में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं, जो शरीर में विकार पैदा करने वाले तत्‍वों की सफाई कर उसे चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने में मदद करते हैं.



शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है
आइस टी पीने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है और शरीर हाइड्रेट रहता है. आप आइस टी में अपना मनपसंद फ्लेवर मिला सकते हैं. जैसे आप तरबूज़ या मिंट आइस टी भी बना सकते हैं. इससे आइस टी का स्वाद बढ़ जाता है.

दिल का रखे ख्याल
वैज्ञानिक अध्‍ययन ये दावा करते हैं कि आइस टी हार्ट अटैक के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम करती है. पौराणिक चिकित्सा के हिसाब से भी चाय या उसका काढ़ा ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

मेटाबॉलिज्‍म को रखती है दुरुस्‍त
आइस टी में कई ऐसे तत्व और खनिज होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. इसके अलावा आइस टी हमारे मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने का भी काम करती है.



शुगर और कैलोरी में होती है कम
आइस टी में शुगर और कैलोरी की मात्रा नियंत्रित होती है. इसलिए इससे आपका वजन बढ़ने का खतरा बिलकुल नहीं रहता. वैसे भी आप बगैर चीनी की चाय भी पी सकते हैं.

कैंसर के खतरे को करती है कम
कई मेडिकल अध्‍ययन यह बताते हैं कि चाय और चाय के तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होते हैं. चाय के अंदर एपीगैलोकाटेचिन गल्लाटे नाम का तत्व होता है, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर को कम करता है.

दांतों को रखे स्वस्थ
आपके दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आइस टी बढिया विकल्‍प है. चाय आपके मुंह में पीएच बैलेंस को नियंत्रित रखती है.
First published: May 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर