फलों का जूस पीना सेहतमंद है या फिर फल खाना ?

News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 7:10 AM IST
फलों का जूस पीना सेहतमंद है या फिर फल खाना ?
फल और फलों के रस दोनों ही हैं लाभदायक
News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 7:10 AM IST
फल आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन कुछ लोग कहते हैं जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फलों का सत्व होता है. तो वहीं कुछ लोगों का मानना है कि फलों का जूस बनाते वक्त उसके सारे पोषक तत्व कचरे के रूप में बाहर ही रह जाते हैं. ऐसे में कई लोगों का ये सवाल होता है कि वो फल खाएं या जूस पिएं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपकी सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद होता है.

1. फल के रस में भी उतने ही पोषक तत्व होते हैं, जितने फल में. फलों के रस में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

2. फलों में मौजूद फाइबर पेट के लिए फायदेमंद होते हैं और जूस बनाने पर ये सारे फाइबर नहीं मिल पाते. लेकिन जूस पीने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है.

3. फ्रूट जूस में पाया जाने वाला प्राकृतिक शुगर आपके दिल को मजबूत करता है. इससे शरीर के सारे यूरिक ऐसिड और विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. जिससे आप कई बीमारियों से भी बच जाते हैं और पूरी दिन ऊर्जा भी बनी रहती है.

4. अगर आप घर पर बना जूस ही पीते हैं तो इससे आपको साफ और सफाई के साथ इसके पूरे पोशक तत्व मिल जाते हैं, लेकिन बाहर के जूस में कई बार फ्लेवर या पानी मिला दिया जाता है. जिससे जूस का फायदा आपको मिल ही नहीं पाता.

5. सेहतमंद रहने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप एक दिन में दो से तीन गिलास जूस का सेवन करते हैं तो इसे बदलते रहें. जैसे कि अगर एक बार आपने अनार का जूस पिया है तो अगली बार किसी और फल का जूस पिएं. इससे आपका फैट नहीं बढ़ेगा और आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलेंगे.
First published: July 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर