हैप्पी सरस्वती पूजा: बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर चाहिए तो ये हैं 5 उपाय

News18Hindi

Updated: February 1, 2017, 11:42 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

बोर्ड परीक्षा सिर पर है ऐसे में अगर आपका या आपके बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है या आप नौकरी के लिए होने वाली परीक्षा या इंटरव्यू में लगातार फेल हो रहे हैं तो वसंत पंचमी आपकी समस्या दूर कर सकता है. माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी को जब सूर्य देवता उत्तरायण रहते हैं, ऐसे में गुप्त नवरात्रि के मध्य पंचमी तिथि को लोक प्रसिद्ध स्वयं सिद्ध मुहूर्त के रूप में माना जाता है. शास्त्रों में वर्णित तीन देवियों में से एक सरस्वती की उपासना विद्या एवं बुद्धि को देने वाली है. आइए जानें वसंत पंचमी पर क्या करने से आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा औ नौकरी के लिए किए जा रहे प्रयास में आसानी होगी.

1. 10वीं तक की क्लास में पढ़ने वाले बच्चे पूरी श्रद्धाभाव से मां सरस्वती की तस्वीर या मूर्ति के सामने बैठकर पूजा करें. इस दौरान वे अपनी किताबें भी साथ में रखें.

हैप्पी सरस्वती पूजा: बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर चाहिए तो ये हैं 5 उपाय
सरस्वती पूजा की फाइल तस्वीर, ईंटीवी

2. वाणिज्य, विज्ञान, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और कला के क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो शास्त्रीय ग्रंथों का दान श्रद्धापूर्वक किसी विद्वान ब्राह्मण को करें.

3. बोर्ड परीक्षा में चाहते हैं अच्छे नंबर तो 'ॐ ऐं हृीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै बुधजनन्यै स्वाहा' मंत्र का 108 बार जप करें.

4. अगर मां-पिता अपने बच्चे की पढ़ाई शुरू करवाना चाहते हैं तो ये दिन शुभ है. बच्चों की पढ़ाई शुरू कराने से पहले मां-पिता 'ऐं वाग्वादिनी वद वद स्वाहा' अथवा 'श्रीं हृीं सरस्वत्यै स्वाहा' अष्टाक्षर मंत्र का जाप करें.

5. अगर आप नौकरी के लिए होने वाले इंटरव्यू या परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो सरस्वती पूजा करने बाद सरस्वती माता के नाम से हवन करें. हवन करते समय गणेश जी, नवग्रह के नाम से हवन करें. इसके बाद सरस्वती माता के नाम से 'ॐ श्री सरस्वतयै नम: स्वाहा' इस मंत्र से एक सौ आठ बार हवन करना चाहिए. हवन के बाद सरस्वती माता की आरती करें और हवन का भभूत लगाएं.

First published: February 1, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp