रोजाना जीभ की सफाई न करने की आदत आपको बीमार कर सकती है


Updated: July 12, 2017, 7:59 AM IST
रोजाना जीभ की सफाई न करने की आदत आपको बीमार कर सकती है

Updated: July 12, 2017, 7:59 AM IST
अकसर लोग मुंह की सफाई के नाम पर दांतों की सफाई करके फुरसत हो जाते हैं और उनका ध्यान जीभ की सफाई की तरफ नहीं जाता है. इस वजह से मुंह की पूरी तरह से सफाई नहीं हो पाती है और हजारों बीमारियां हमें घेर लेती हैं.

इसलिए आपके जीभ की सफाई उतनी ही जरूरी है, जितनी की आपके दांतों की क्योंकि जीभ पर कई तरह के बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जीभ के ऊपर एक सफेद परत जम जाती है, जिसकी वजह से दांतों का खराब होना और मुंह से बदबू आना जैसी समस्या हो जाती है.

जीभ गंदी होने से भी आती है मुंह से बदबू.
जीभ गंदी होने से भी आती है मुंह से बदबू.


मुंह से बदबू

कुछ लोगों की हमेशा ये शिकायत होती है कि अच्छे से अच्छा टूथपेस्ट इस्‍तेमाल करने और दिन में दो बार ब्रश करने पर भी मुंह की बदबू नहीं जाती और कई बार उन्हें इसकी वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन अकसर लोग ये भूल जाते हैं कि मुंह में बदबू की वजह सिर्फ गंदे दांत नहीं होते बल्कि सफेद परत जमी हुई गंदी जीभ भी हो सकती है. जब भी आप कुछ खाते हैं तो उसके कुछ कण आपकी जीभ में जमकर एक सफेद परत बना देते हैं, जिसकी वजह से मुंह से बदबू आती है. इसलिए नियमित रूप से दांतों की सफाई भी बेहद जरूरी है.

यीस्ट इंफेक्शन
मुंह में होने वाले यीस्ट इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण गंदी जीभ हो सकती है. जीभ की नियमित सफाई न होने पर गंदे बैक्टीरिया जीभ पर जमा होने लगते हैं, जिसकी वजह से यीस्ट का स्राव बढ़ जाता है और मुंह में यीस्ट इंफेक्शन हो जाता है. इसमें पहले तो होठों पर सफेद चक्कते पड़ते हैं, फिर ये इंफेक्शन बढ़कर आपके गालों तक भी पहुंचने लगता है. इसलिए यीस्ट इंफेक्शन से बचने के लिए जीभ की नियमित सफाई बहुत जरूरी है.

जीभ की सफाई न करने पर बढ़ता है यीस्ट इंफेक्शन का खतरा.
जीभ की सफाई न करने पर बढ़ता है यीस्ट इंफेक्शन का खतरा.


खाने का स्वाद न मिलना
कुछ लोगों को खाने में स्वाद नहीं महसूस होता, जिसकी वजह से उन्हें लगता है कि खाना स्वादिष्ट नहीं है, जबकि जीभ में जमा गंदगी इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है. जब जीभ की नियमित सफाई नहीं होती तो इस पर जमने वाली सफेद परत जीभ में मौजूद उन टेस्ट बड्स को ब्लॉक कर देती है, जिनसे आपको खाने का स्वाद मिलता है. इसलिए जब भी आपको लगे कि खाने का स्वाद नहीं मिल रहा तो जीभ की सफाई पर ध्यान दें.

काली जीभ
कई बार जीभ में काले से दाने उभरने लगते हैं और इसे देखकर लोग घबरा जाते हैं. उन्हें लगता है कि कोई बड़ी बीमारी है, जिसकी वजह से ये काले दाने हो रहे हैं. लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह होती है जीभ की सफाई न करना. कॉफी, चॉकलेट खाने और ज्याद कोल्‍ड ड्रिंक पीने की वजह से इसके कुछ कण आपकी जीभ पर जम जाते हैं और काले दाने दिखाई देने लगते हैं. इसलिए जीभ की सफाई का ख्याल रखें और स्वस्थ रहें.
First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर