ऑफिस के साथ-साथ किचन संभालना इतना मुश्किल भी नहीं है, बस अपनाए ये तरीके


Updated: May 19, 2017, 8:12 AM IST
ऑफिस के साथ-साथ किचन संभालना इतना मुश्किल भी नहीं है, बस अपनाए ये तरीके

Updated: May 19, 2017, 8:12 AM IST
आजकल के समय में महिलाएं प्राय: कामकाजी ही होती हैं. इन्‍हें अपने घर और दफ्तर, दोनों की जिम्मेदारियां व्‍यस्‍त दिनचर्या के बावजूद पूरी करनी होती हैं. जाहिर है कामकाजी महिलाओं को दोहरा काम करना पड़ता है. नौकरी के साथ-साथ घर संभालने और खाना बनाने की जिम्‍मेदारी भी निभानी पड़ती है. ऐसे में अकसर उनके लिए किचन संभालना बेहद मुश्किल हो जाता है. कांटने, छाटने और पीसने के झंझट की वजह से कई बार बाहर से खाना ऑर्डर करना पड़ता है या मजबूरी में थकान की हालत में भी काम करना पड़ता है.
ऐसे में क्‍यों न रसोई के काम को कुछ आसान करने की कोशिश की जाए. थोड़ी समझदारी और पूर्व तैयारी के साथ आप खाने के साथ कोई समझौता किए बगैर ऑफिस के बाद भी अपने बच्‍चों को बढिया डिनर खिला सकती हैं.

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं किचन के कुछ ऐसे खास टिप्स, जिन्हें अपनाकर आपको अपने स्‍वादिष्‍ट डिनर के साथ समझौता भी नहीं करना पड़ेगा और आपका समय भी बचेगा.

हफ्ते भर के खाने का मेन्यू पहले ही बना लें

अक्सर खाना बनाने से पहले बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है कि आज क्या बनाएं. इसलिए हफ्ते भर में आप जो भी चीजें बनाना चाहती हैं, उसका मेन्यू पहले से ही तैयार करके रखें. साथ ही इसे बनाने के लिए जो भी चीजें चाहिए, उसकी लिस्ट भी तैयार कर लें और अपने वीक ऑफ के दिन बाजार से ये सारा सामान ले आएं. ध्यान रखें कि सामान उतना ही लाएं, जितनी आपको जरूरत हो. इससे आपका समय भी बचेगा और हफ्ते भर की समस्या दो-तीन घंटे में सुलझ जाएगी.

सब्जियां काटकर रखें.
सब्जियां काटकर रखें.


पहले ही काट लें सब्जियां
खाना बनाते वक्त सबसे बड़ा काम होता है सब्जियों को काटना या छीलना. हफ्ते भर की सब्जियों में कुछ ऐसी सब्जियां भी होती हैं, जिन्हें काटने-छीलने में ज्यादा समय लगता है. इन्हें पहले से ही तैयार करके एयरटाइट डिब्बे में भरकर फ्रीज में स्टोर करें. जैसे हरी मटर छीलकर रखें. पुदीना और धनिया साफ करके रख लें. प्याज, अदरक, लहसुन छीलकर रख लें.

प्याज भूनकर रखें
प्याज भूनकर रखें.


प्‍याज भूनकर रखें
लगभग सभी सब्जियों में प्याज की जरूरत होती है. इस प्याज को सुनहरा भूनने में सबसे ज्यादा समय लगता है. इसलिए इसे पहले से ही भूनकर एयरटाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रख दें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें.

आटा गूथकर रखें.
आटा गूथकर रखें.


रोटी की तैयारी
रोटियां बनाने में भी काफी समय लगता है. इसलिए ये बेहतर होगा कि आप इसकी तैयारी पहले से ही कर लें. रोटियों के लिए पहले से आटा गूंथकर फ्रिज में रख लें और जब रोटी बनाना हो तो उसके एक घंटे पहले इसे फ्रिज से बाहर निकालें. ध्यान रखें कि आटा ज्यादा पुराना न हो, वरना रोटियां काली बनेंगी.

चना भिगोकर रखें.
चना भिगोकर रखें.


चना, राजमा वगैरह पहले से भिगोकर रखें
कई बार राजमा या छोले बनाने के लिए हम इसे भिगोना भूल जाता हैं, जिसमें सबसे ज्यादा समय लगता है. इसलिए इन्हें पहले से भिगोकर फ्रिज में रखें और जरूरत के वक्त निकालकर अच्छे से धोएं और इस्तेमाल करें.

स्प्राउट्स भिगोकर रखें.
स्प्राउट्स भिगोकर रखें.


स्प्राउट्स भी रखें तैयार
स्प्राउट्स सेहत के लिए हमेशा ही बहुत अच्छे होते हैं. लेकिन कई बार आप इसे भिगोना भूल जाते हैं और बाजार में मिलने वाले पैक्ड स्प्राउट्स खरीद लाते हैं. इसलिए ये स्प्राउट्स भी आप पहले से ही भिगोकर, तैयार करके रख सकते हैं और जब भी कुछ हल्का खाना चाहें तो इसे खा सकते हैं.

आलू उबाल कर रखें.
आलू उबाल कर रखें.


पहले से ही उबालकर रखें
अपना समय बचाने के लिए आप खाने में उपयोग होने वाली उबली चीजें पहले से ही उबालकर फ्रिज में रख सकते हैं, जैसे आलू के पराठे के लिए आलू पहले से ही उबाल लें सा फिर अंडे भी उबालकर फ्रिज में रख सकते हैं.

प्यूरी तैयार रखें.
प्यूरी तैयार रखें.


प्यूरी और सॉस
ज्यादातर चीजों प्यूरी और सॉस की आवश्‍यकता होती है. इसलिए आप अदरक, लहसुन का पेस्ट, टोमैटो प्यूरी और सॉस पहले से तैयार करके रख सकते हैं. इसे तैयार करके फ्रिज में रखें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर