ये सिर्फ शरबत नहीं, गर्मी को मारने के हथियार हैं

News18Hindi
Updated: May 16, 2017, 7:31 AM IST
ये सिर्फ शरबत नहीं, गर्मी को मारने के हथियार हैं
गर्मियों में पीएं ये शर्बत
News18Hindi
Updated: May 16, 2017, 7:31 AM IST
गर्मियों में पसीना बहुत निकलता है. पसीने के साथ शरीर के जरूरी मिनरल्स भी निकल जाते हैं और आप डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं. डॉक्टर भी बोलते हैं कि अगर गर्मियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. आइए जानते हैं उन शरबतों के बारे में, जो गर्मियों के दिनों में आपको रखेंगे तरो-ताजा.

नींबू पानी
नींबू पानी


नींबू पानी : नींबू पानी गर्मी और लू से बचने का रामबाण तरीका है. जी मिचलाए या फिर बार-बार प्यास लगे तो नींबू पानी पिएं. गर्मी पास भी नहीं फटक पाएगी.

पुदीने का शर्बत
पुदीने का शर्बत


पुदीने का शर्बत : पुदीने में अनेकों गुण हैं. यह लू, जलन, बुखार, उल्टी और गैस की सभी समस्याओं में फायदेमंद है. मतलब पुदीने का स्वाद भी बढ़िया और फायदे भी अनेक.

ठंडाई
ठंडाई


ठंडाई : ठंडाई गर्मी को दूर भगाती है. खास बात यह है कि ठंडाई को आप अपनी मर्ज़ी का फ्लेवर भी दे सकते हैं.

बेल का जूस
बेल का जूस


बेल का जूस : बेल का शर्बत रक्त संचार बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा भी कम करता है. बेल की तासीर ठंडी होती है. इसे गर्मियों में पिए जाने वाले पेय पदार्थों में सबसे उत्तम माना जाता है.

गन्ने का रस
गन्ने का रस


गन्ने का रस : विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गन्ने का रस गर्मी में राहत देने के साथ-साथ हमारे दांत भी मजबूत बनाता है. गन्ने का रस शरीर की ऊर्जा बनाए रखता है.

फलों का मिक्स जूस
फलों का मिक्स जूस


फलों का मिक्स जूस : ये जूस पीते ही शरीर को ऊर्जा मिलती है. इस जूस की अच्छी बात यह है कि इसमें हम अपने मनपसंद फलों का इस्तेमाल सकते हैं. इसे कभी भी पी सकते हैं, खाने के बाद और खाने के पहले भी.

छाछ
छाछ


छाछ: गर्मियों में छाछ अमृत के समान होती है. ये आसानी से पच जाती है और हमारे पाचनतंत्र को दुरुस्‍त रखती है.

आम का पना
आम का पना


आम का पना: आम का पना कच्चे आम को पीसकर बनाया जाता है. यह पेट को ठंडक पहुंचाता है और इसे पीने से लू नहीं लगती.

तरबूज़ का शर्बत
तरबूज़ का शर्बत


तरबूज़ का शर्बत: तरबूज़ का शर्बत पीने से प्यास भी बुझ जाती है और शरीर में ताजगी महसूस होती है. पोटैशियम से भरपूर यह जूस हमारे दिल के लिए भी अच्छा है.

पानी
पानी


पानी : पानी सारे पेय-पदार्थों का बाप है. बाकी सारे शरबतों के बगैर आपका काम चल जाएगा, लेकिन पानी के बगैर नहीं चलेगा. गर्मी हो या सर्दी या फिर कोई भी मौसम, पानी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. पानी का कोई विकल्‍प नहीं. इसलिए गर्मी के प्रकोप से बचना है तो खूब पानी पिएं.
First published: May 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर