अगर जीवन में अनुशासन न हो तो बार-बार मिलती है असफलता


Updated: July 12, 2017, 1:17 PM IST
अगर जीवन में अनुशासन न हो तो बार-बार मिलती है असफलता
अनुशासित जीवन से दूर होगी असफलता.

Updated: July 12, 2017, 1:17 PM IST
अगर किसी सफल व्यक्ति को देख कर आपको लगे कि इसने यह सफलता कैसी पाई और आप भी उसी की तरह अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो एक बार आपको अपनी जीवन शैली पर ध्यान देना पड़ेगा. ये देखना पड़ेगा कि क्या आप खुद को अनुशासित रखते हैं? अगर नहीं रखते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं वो पांच तरीके, जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ एक अनुशासित दिनचर्या गुजारेंगे बल्कि ये आपको सफलता भी दिलाएंगे.

1 . खुद पर गौर करना  शुरू करें
कम से कम बीस दिन तक आप खुद पर ध्यान दें. खुद का निरीक्षण करें कि कैसे चलते हैं, कैसे बैठते हैं और कैसे खाते हैं. अपनी हर छोटी से छोटी चीज पर ध्यान दें. ऐसा करने से आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलेगा और जब आप इस सुधर लेंगे, तो आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी.

2 .दिनचर्या निर्धारित करें

अनुशासन में रहने की सबसे बड़ी कुंजी है आपकी सुबह. आप सुबह कितने बजे उठते हैं यह बात आपकी दिनचर्या निर्धारित करती है. इसलिए सुबह जल्दी उठने का समय निर्धारित कर लें. उठने के बाद एक्सरसाइज करें, हेल्दी खाना खाएं और सारे काम समय पर करें.

3 .अपने सोशल ग्रुप्स को सीमित करें
आप अपने दोस्तों के ग्रुप्स पर नजर डालें. किनके साथ बैठते हैं, किनके साथ मूवी देखने जाते हैं या फिर किनके साथ डिनर कर रहे हैं. एक बार लोगों को परखें और अगर सही न लगे तो उन लोगों से दूरी बनाएं. अपने दोस्तों का घेरा सीमित रखें. और अगर आप कोई काम नहीं करना चाहते तो न कहना सीखें और किसी भी व्यक्ति से जल्दी प्रभावित न हों.

4 . खुद को चुनौती देते रहें
वीकेंड्स पर कोई नया डांस या फिर कला सीखें. कोई कोचिंग क्लास जाना शुरू कर दें. नया गेम खेलें. इससे आपकी स्किल्स भी अच्ची होंगी और आप चुनौतीपूर्ण कार्य करना भी सीख जाएंगे. ये न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी के लिए अच्छा होगा बल्कि आपके शरीर और दिमाग को रिफ्रेश रखेगा.

5 . परिणामों पर ध्यान दें
काम चाहे जितने ही मुश्किल हों लेकिन आपकी नज़र हमेशा परिणाम पर होनी चाहिए. ये आपके जीवन के प्रति नजरिये को भी दर्शाएगा. ऐसा करके आप खुद तो अनुशासित रहेंगे ही, साथ ही आप दूसरों के लिए प्रेरणा भी बनेंगे.
First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर