तो इसलिए ना चुनें फेसबुक पर खुद के लिए प्रोफाइल फोटो

आईएएनएस
Updated: April 26, 2017, 6:39 PM IST
तो इसलिए ना चुनें फेसबुक पर खुद के लिए प्रोफाइल फोटो
खुद चुनी गई फोटो की तुलना में अजनबी की चुनी गई फोटो से ज्यादा अच्छा पहला प्रभाव पड़ता है.
आईएएनएस
Updated: April 26, 2017, 6:39 PM IST
अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल फोटो चुनने को लेकर कंफ्यूजन में है तो इसमें आप किसी अजनबी की मदद ले सकते हैं. इससे आपकी अच्छी तस्वीर सामने आएगी. यह खुलासा एक नए रिसर्च में हुआ है.

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू) सिडनी के रिसर्चर्स ने पाया कि खुद चुनी गई फोटो की तुलना में अजनबी की चुनी गई फोटो से ज्यादा अच्छा पहला प्रभाव (फर्स्ट इंप्रेशन) पड़ता है. साथ ही कोई अजनबी आपकी ज्यादा आकर्षक फोटो चुनता है.
ये भी पढ़े-  बच्चों के लिए फायदेमंद है मां की प्यार भरी झप्पी

इस रिसर्च के प्रमुख लेखक डेविड व्हाइट ने कहा कि रिसर्च से पता चलता है कि ऑनलाइन प्रोफाइल के लिए तस्वीरों को चुनते समय लोग खुद की प्रशंसावाली फोटो चुनते हैं और यह उनके बारे में दूसरे लोगों की सोच को प्रभावित करता है.

रिसर्च के मुताबिक, 102 छात्रों से 12 तस्वीरों में से खुद के लिए सोशल नेटवर्क, डेटिंग साइट के लिए प्रोफाइल फोटो के तौर पर दो फोटो को चुनने को कहा गया. इसके बाद प्रतिभागियों से अजनबियों की 12 फोटो में से दो का चुनने के लिए कहा गया.
ये भी पढ़े- तो इसलिए साइंस से दूर भागती हैं लड़कियां : सर्वे

रिसर्च पाया गया कि अजनबी लोगों का रुझान सकारात्मक व्यक्तित्व वाली फोटो को चुनने में रहा. व्हाइट ने कहा कि अगर आप चाहते हैं कि सबसे अच्छी फोटो सामने आए तो आप किसी अजनबी से अपनी तस्वीर चुनने के लिए कहिए.
First published: April 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर