कम पानी पीने से होते हैं ये 5 नुकसान

News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 7:58 AM IST
कम पानी पीने से होते हैं ये 5 नुकसान
पानी के गुण किसी और पेय में नहीं होते हैं. ऐसे में हम बता रहे हैं भरपूर पानी न पीने से होने वाले नुकसान, ताकि आप भी कम पानी पीने की गलती न करें.
News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 7:58 AM IST
गर्मियां आते ही शरीर का तापमान कम रखने के अलग-अलग घरेलू नुस्खों की खोज शुरू हो जाती है. मगर कितने भी शीतल पेय हों, पानी के गुण किसी और पेय में नहीं होते हैं. ऐसे में हम बता रहे हैं भरपूर पानी न पीने से होने वाले नुकसान, ताकि आप भी कम पानी पीने की गलती न करें.


1. डिहाइड्रेशन

गर्मियों में दिन में कम-से-कम 15-20 गिलास पानी का सेवन जरूरी है. पानी कम पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिसे डिहाइड्रेशन कहते हैं. डिहाइड्रेशन के कारण प्यास लगना, मुँह, जीभ और होठों का सूखना जैसी परेशानियां हो सकती हैं.



2. शरीर का तापमान

शरीर में पानी की मात्रा जितनी अधिक होगी, शरीर का तामपान उतना ही कम रहेगा. यह त्वचा और आंतरिक अंगों, दोनों के लिए लाभदायक है.


3. पेट के छाले

पेट के भीतरी हिस्से में म्यूकोसल लाइनिंग होती है, जिसमें 98% पानी और 2% सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारु रखता है और हानिकारक अम्लों से पेट की सुरक्षा करता है. पानी की कमी होन पर हानिकारक अम्ल सक्रिय हो जाते हैं, जिससे पेट के छाले, अपच, सीने में जलन जैसी परेशानी हो सकती है.


4. जोड़ों में दर्द

शरीर के विभिन्न जोड़ एवं अस्थियां कार्टिलेज की मदद से जुड़े होते हैं. कार्टिलेज हड्डियों के बीच घर्षण को रोकता है. इसमें 80 फीसदी पानी होता है. पानी की प्रचुर मात्रा दौड़ने, कूदने, नाचने के दौरान लगने वाले झटकों से हड्डी को किसी भी तरह का नुकसान होने से बचाती है.


5. उम्र से पहले बुढ़ापा

बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में हमें थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए.
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर