आपका ड्राइविंग एक्सपीरिएंस बदल देगी टेस्ला की ये इलेक्ट्रॉनिक कार

News18Hindi

Updated: February 10, 2017, 10:13 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

पेट्रोल और डीजल इंजन से परे अब जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का जमाना आने वाला है. दुनिया भर में अपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और दमदार फरफॉर्मेंस का लोहा मनवा चुकी कंपनी टेस्ला अब भारतीय बाजार में दस्तक देने वाली है.

कंपनी के सीईओ इलॉन मस्क ने ट्वीट कर बताया है कि कंपनी अपनी पहली कार भारत में इस साल की गर्मियों तक उतारेगी.

आपका ड्राइविंग एक्सपीरिएंस बदल देगी टेस्ला की ये इलेक्ट्रॉनिक कार
Image: tesla

टेस्ला इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. बेहद ताकतवर बैटरी से लैस ये कारें ईको फ्रेडली हैं.बस चार्ज करिए और निकल पड़िए.

टेस्‍ला ने पि‍छले साल ही सेल्‍फ ड्राइविंग कारों की शिपिंग की घोषणा की थी. कंपनी ने भारतीय ग्राहकों के लिए कारों की बुकिंग भी शुरू कर दी है. भारतीय कस्टमर्स को इसकी बुकिंग के लिए 1000 डॉलर लगभग 67257 रुपए देने होंगे.

इसके साथ ही कंपनी सुपरचार्जर नेटवर्क भी सेटअप करने की तैयारी में है. चार्जिंग नेटवर्क की मदद से टेस्ला भारत की ज्यादातर आबादी खासकर मेट्रो शहरों में अपनी पहुंच बना सकेगी.

हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला को भारत में अपना प्लांट लगाने का ऑफर दिया है ताकि वह एशियाई बाजारों के लिए भारत से प्रोडक्ट का निर्माण कर सके.

अमेरिका दौरे पर गए गडकरी ने कंपनी के सैन फ्रांसिस्को प्लांट का दौरा किया और टेस्ला के अधिकारियों को भारत में बड़ा निवेश करने के लिए कहा. गडकरी ने भरोसा दिया कि बंदरगाह के पास ही कंपनी को जमीन दी जाएगी ताकि बनाई गई कारों को वहां से दूसरे देशों में आसानी से भेजा जा सके.

First published: February 10, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp