पढ़ें: फ्रेंडशिप पर डे पर खूबसूरत दिखने के शहनाज हुसैन के टिप्स

शहनाज हुसैन | News18India.com

Updated: August 8, 2016, 9:57 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। फ्रेंडशिप-डे पर हर आपकी भी ख्वाहिश होगी की आप खूबसूरत दिखें, तो दमकती त्वचा पाने के लिए तैयारी पहले से ही करनी जरूरी है।  सबसे पहले कॉटन वूल पैड का उपयोग करते हुए त्वचा को प्रतिदिन ठंडे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें। गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबोकर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं और बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं।

इस मिश्रण को गालों पर उपरी तथा नीचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं और प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे कॉटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। ‘‘पिक मी अप’’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है।

पढ़ें: फ्रेंडशिप पर डे पर खूबसूरत दिखने के शहनाज हुसैन के टिप्स
फ्रेंडशिप-डे पर हर आपकी भी ख्वाहिश होगी की आप खूबसूरत दिखें, तो दमकती त्वचा पाने के लिए तैयारी पहले से ही करनी जरूरी है।

अब शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग योक तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।

हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती है जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाऊडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए। इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए और बाद में साफ पानी से धो डालिए।

सूखी और पिसी हुई कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है, इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को आंखों और होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए, आधे घंटे बाद चेहरे को धो डालिए।

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते है, इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी और मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दे। बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालें। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है और चेहरे की कालिख को भी दूर करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को होठों और आंखों के नीचे छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालें। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

चमकती त्वचा पाने के लिए सभी संघटकों को साफ कपड़े में बांध लीजिए और इस कपड़े को हल्के से गिला कर लीजिए। इस कपड़े के बैग को नहाते वक्त त्वचा से रगड़िए। पाऊडर, दूध, बादाम, चावल पाऊडर तथा गुलाब की पत्तियों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगंध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का एहसास होता है।

First published: June 8, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp