सर्दियों के मौसम में चेहरे और बालों का ऐसे रखें ख्याल

शहनाज हुसैन | News18India.com

Updated: January 18, 2017, 11:38 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं मंहगें सौंदर्य प्रसाधनों पर ज्यादा भरोसा करती हैं, लेकिन उन मंहगें प्रसाधनों की बजाय किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं. आप अपनी रसोई में रखें पदार्थों को प्रतिदिन त्वचा, आंखों, हाथ, पैर पर फेस मास्क, वाडी स्क्रब और हेयर कंडीशनिंग के उपयोग में ला सकती हैं।

त्वचा की रोजाना खुराक के लिए एक चम्मच संतरे के जूस में शहद मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी। शहद सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी साबित होता है।

सर्दियों के मौसम में चेहरे और बालों का ऐसे रखें ख्याल
मंहगें प्रसाधनों की बजाय किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं.

तैलीय और कील मुंहासों से प्रभावित त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका मिश्रण बना लें, उस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट लगे रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।

shahnaz

आंखों की खूबसूरती के लिए बादाम के तेल को आंखों के नीचे गोलाकार रूप में लगाइए।  आंखों की त्वचा पर एक मिनट तक हल्की-हल्की मालिश करें और उसे 15 मिनट बाद गीले कॉटन वूल से साफ कर दीजिए। हाथों और पैर के सौंदर्य की देखभाल के लिए तीन चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच नींबू जूस और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाकर आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो डालें।

फेस मास्क तैयार करने के लिए तीन चम्मच जेई को अंडे के सफेद भाग और एक चम्मच दही को शहद में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। शुष्क त्वचा के लिए अंडे के पीले भाग का उपयोग कीजिए। इस फेस पैक में आप पक्के पपीते या संतरे के जूस का भी उपयोग कर सकती हैं। इस पैक को आंखों और होठों के भाग को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें।  इस मिश्रण को 30 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालें।

आंखों की सुंदरता के लिए चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं और इसे आई पैड की तरह प्रयोग कीजिए। इसे आंखों पर लगाने के बाद 20 मिनट तक आराम से लेट जाइए।

बॉडी स्क्रब के लिए चावल पाउडर, तिल के तेल, सूखे पुदीने के पत्ते, दही, शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। तिल का तेल सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा को  सुरक्षा प्रदान करता है, तिल के बीजों को दरदरा करके पीसें और इसमें सूखे पुदीने के पत्तों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण में थोड़ा शहद मिलाकर इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। इससे कालापन दूर होगा और त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

पुदीने की पत्तियों से चेहरे पर लालिमा आती है। शहद त्वचा में नमी और कोमलता लाता है। शुष्क त्वचा के लिए इस मिश्रण में एक चम्मच बादाम का तेल मिला लें। इस मिश्रण को नहाने से पहले शरीर में लगाकर आहिस्ता-2 पूरे शरीर पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो डालें। इसके बाद तिल या जैतून के तेल से शरीर का मालिश करें। हाथों की सुंदरता के लिए ताजे संतरे की छिल्के को निकालकर इन्हें हाथों पर लगाने से चमक आ जाती है।

नाखूनों और बाहरी त्वचा को मुलायम करने के लिए बादाम का तेल और शहद को बराबर  मात्रा में मिलाएं इससे नाखूनों, हाथों पर मालिश कीजिए। इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालें। बालों की सुंदरता के लिए अपने बालों को शैंपू से पहले कंडीशनिंग करें। एक चम्मच ग्लिसरीन और अण्डे का मिश्रण बनाए। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट और इसे स्कल्प पर लगाएं, इसके बाद 20 मिनट तक गर्म तौलिए से लपेट लें। बाद में बालों को ताजे पानी से धो डालें, इससे आपके बालों को पौष्टिकता मिलेगी और बालों में चमक आएगा।

First published: January 16, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp