जकरबर्ग ने तैयार किया जारविस सॉफ्टवेयर, दुनिया को दिखाई झलक

CNBC आवाज
Updated: December 22, 2016, 9:54 AM IST
जकरबर्ग ने तैयार किया जारविस सॉफ्टवेयर, दुनिया को दिखाई झलक
फोटो साभारः फेसबुक
CNBC आवाज
Updated: December 22, 2016, 9:54 AM IST
नई दिल्ली। फिल्म आयरन मैन का जारविस जल्द ही हकीकत होगा। जी हां फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने जारविस के जैसा ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसका नाम भी जारविस है।

फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग जल्द ही खुद के लिए जारविस नाम का एक ऐसा सॉफ्टवेयर ला रहे हैं जिससे वो अपने हर दिन के काम को आसानी से कर सकेंगे। जकरबर्ग ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर जारविस कैसा होगा इसकी झलक दुनिया को दी।

ये सारे कामों का ध्यान रखेगा और लोगों का मनोरंजन भी करेगा। बहरहाल, यह एक मोबाइल एप है। हर साल की शुरुआत पर मार्क जकरबर्ग एक साल में खुद के लिए चैलेंज तय करते हैं। इस साल के उनके चैलेंज की थीम इन्वेशन थी। जकरबर्ग का ये चैलेंज अब तक पूरा नहीं हुआ है लेकिन फेसबुक पर एक वीडियो के जरिए उन्होंने जारविस कैसा होगा उसकी झलक दुनिया के सामने रखी है। ये ऐप घर के तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कनेक्ट होगा। जारविस वॉइस कमांड पर काम करेगा।



हालांकि जकरबर्ग ने जो वीडियो डाला है वो मजाकिया है और जारविस में वो सारी खूबियां नहीं होंगीं जो वीडियो में दिखाई गई हैं लेकिन इस वीडियो से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भविष्य का अंदाजा लगाया ही जा सकता है।
First published: December 22, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर