आईफोन में आ सकते हैं ये शानदार फीचर्स, पढ़ें क्या होंगे बदलाव

News18Hindi
Updated: April 13, 2017, 9:17 PM IST
आईफोन में आ सकते हैं ये शानदार फीचर्स, पढ़ें क्या होंगे बदलाव
यह आईओएस अपडेट सितंबर 2017 तक लॉन्च होगा.
News18Hindi
Updated: April 13, 2017, 9:17 PM IST
एप्पल ने हाल ही में वर्ल्डवाइड डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) का अनाउंसमेंट किया है. इसे 5 से 9 जून तक सैन जोस (कैलिफोर्निया) में आयोजित किया जाएगा. यहां कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 11 को पेश करेगा. इसी साल सितंबर तक यह अपडेट आईफोन और आईपैड्स के लिए अवेलेबल होगा.

जानिए वे फीचर्स जो नए अपडेट में आ सकते हैं...

Voice-Mail

वॉयसमेल को टेक्स्ट में बदलना

हालांकि यह फीचर आईओएस 10 में अवेलेबल है, लेकिन सिर्फ बीटा वर्जन के लिए. आईओएस 11 में यह फीचर सभी यूजर्स के लिए आ सकता है. यह वॉयसमेल को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देगा.

Siri

नया सीरी

चर्चा है कि इस अपडेट के बाद सीरी को ऑफलाइन यूज किया जा सकेगा. सीरी की वॉयस में भी बदलाव किए जा सकते हैं. टेक वेबसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल इसकी वॉयस रोबोटिक के बजाय ज्यादा नेचुरल बनाना चाहता है.

Augmented-Reality

ऑगमेंटेड रियलिटी

यह नए आईओएस का सबसे बड़ा फीचर हो सकता है. यह वर्चुअल रिएलिटी का दूसरा रूप है. इसमें टेक्नोलॉजी के जरिए आपके आसपास के माहौल से मिलता हुआ डिजिटल माहौल तैयार किया जाता है.

चार बेहतरीन स्मार्टफोन के साथ वापस आया नोकिया, जानें कैसे हैं फीचर्स

बता दें कि कुछ महीने पहले मशहूर एप्पल एनालिस्ट मिंग ची कुओ ने कहा था कि नए आईफोन्स में 3डी सेंसिंग, ऑगमेंटेड रियलिटी और बायोमेट्रिक अथॉन्टिकेशन जैसे फीचर आ सकते हैं. उनके मुताबिक, एप्पल फेसटाइम कैमरा के ऊपर सेंसर्स लगा सकता है, जो 3डी सेंसिंग और एडवांस्ड बायोमीट्रिक अथॉन्टिकेशन में मदद करेगा.

32-bit

बंद करेगा 32 बिट सपोर्ट

एप्पल कथित तौर पर आईओएस 11 में 32 बिट सपोर्ट बंद कर सकता है. कंपनी इस साल फरवरी में ही डेवलपर्स को इस बारे में बता चुका है.

लीक हो गए नोकिया 9 के फीचर्स, हो सकता है 3D ऑडियो

इसका मतलब है कि जो एप 64 बिट प्रोसेसर को सपोर्ट नहीं करते, वो ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले अपग्रेड में काम नहीं करेंगी. माना जा रहा है कि ऐसे में एप स्टोर की 200,000 एप्लीकेशन्स बेकार हो जाएंगीं.

Dark-Mode

डार्क मोड

आईओएस 11 में 'डार्क मोड' फीचर आ सकता है. फिलहाल यह आईओएस 10 के बीटा वर्जन में मौजूद है.

Facetime

ग्रुप फेसटाइम कॉलिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही फेसटाइम के जरिए ग्रुप कॉलिंग भी की जा सकेगी.

Maps

मैप्स

अपने प्रतिद्वंदी गूगल मैप्स को टक्कर देने के लिए एप्पल डाटा मैपिंग करवा रहा है. कैमरा और सेंसर्स वाली मिनी वैन्स के बजाय कंपनी डाटा मैपिंग के लिए ड्रोन और डाटा कलेक्शन एक्सपर्ट्स का इस्तेमाल करेगा.
First published: April 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर