आपकी आंखें होंगी सैमसंग के इस फोन का पासवर्ड, जानें और क्या है खास

News18Hindi
Updated: March 30, 2017, 10:41 AM IST
आपकी आंखें होंगी सैमसंग के इस फोन का पासवर्ड, जानें और क्या है खास
News18
News18Hindi
Updated: March 30, 2017, 10:41 AM IST

इलेक्ट्रॉनिक गुड्स बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने गैलेक्सी सीरीज को बढ़ाते हुए अपने दो नए स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 8 और एस 8प्लस को लांच किया है. इन दोनों मॉडल्स को वर्चुअल असिस्टेंट और आई स्कैनर फ़ीचर के साथ पेश किया गया है.

आई स्कैनर फ़ीचर 

इस फीचर से एक बार पासवर्ड सेव करने के बाद आपके अलावा कोई भी आपको फोन एक्सेस नहीं कर पाएगा. इसका पासवर्ड आपकी आंखें होंगी.

ये दोनों स्मार्टफोन 21 अप्रैल से ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे. कस्टमर्स इसे पांच शानदार शेड्स मिडनाइट ब्लैक, ऑर्चिड ग्रे, आर्कटिक सिल्वर, कोरल ब्लू और मैपल गोल्ड में खरीद सकते हैं.फोन के साथ यूजर्स को हाई परफॉर्मेंस हरमन हेडफोंस भी मिलेंगे जो हाई क्वालिटी साउंड इफेक्ट देते हैं.

खास फीचर्स के तौर पर इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पर्सनल ऐसिस्टेंट ‘बिक्सबी’ वायरलेस चार्जर दिया गया है. ये दोनों फोन वाटर और डस्ट रेजिटेंट हैं यानि पानी और धूल का भी इस फोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

क्या है बिक्सबी

बिक्सबी आर्टिफिशियल इंटेलिंजेंस बेस्ड वर्चुअल ऐसिस्टेंट है. जो यूजर को वॉयस असिस्ट देता है. इसके जरिए घर के टीवी, एयर कंडीशन को फोन से इस्तेमाल कर सकते हैं.

बिक्सबी के जरिए आप फोन की ब्राइटनेस कम करने,गैलरी व्यू करने, वॉल्यूम कम करने जैसे सैकड़ों कमांड्स दे सकते हैं. बिक्सबी फीचर एप्पल के वर्चुअल असिस्टेंट सिरि को टक्कर देगा.

ऐसे करता है काम

बिक्सबी को इस्तेमाल करने के लिए फोन के वॉल्यूम बटन के नीतचे एक डेडीकेटेड बटव दिया गया है. जिससे आप वॉयस कमांड दे सकते हैं. इतना ही नहीं ऐप इससे वो प्रोडक्ट भी सर्च कर सकते हैं जो आपने वीडियो बनाते समय कैप्चर की हो.

डिजाइन और फीचर्स

इन दोनों फ़ोन की स्क्रीन साइज़ सैमसंग के एस7 और एस7 एज़ जितनी ही बड़ी है. जो पिछली साल भारतीय बाजारों में पेश किए गए थे. करीब से देखें तो गैलेक्सी एस 8 की बॉडी एस 7 की तुलना में थोड़ी छोटी है. लेकिन एस 8 प्लस की बॉडी एस 7 एज़ की तुलना में थोड़ी बड़ी है. सैमसंग का कहना है कि इन दोनों फ़ोन को एक ही हाथ से चलाया जा सकता है.

फीचर्स की बात करें तो गैलेक्सी एस 8 में 5.8 इंच की डिस्प्ले दी गई है. वहीं एस 8 प्लस की स्क्रीन साइज़ 6.2 इंच है. दोनों की डिस्प्ले में कम बेजल और बेहतरीन रिजोलुशन दिया गया है.

कैमरे की बात करें तो इनमें 12 मेगापिक्सल का रियर और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. जिसका आटोफ़ोकस बहुत शार्प है. कंपनी का दावा है कि इससे ली गई फ़ोटो की शार्पनेस और कांट्रास्ट बेहतर होगा.4GB रैम वाले ये दोनों फोन एंड्राएड 7.0 लॉगेट पर काम करते हैं.

स्टोरेज पर नजर डालें तो इसमें 64GB इंटरनल मेमरी दी गई है जिसे माइक्रो SD कार्ड से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है.अब बारी आती है बैटरी की तो बता दें कि एस 8 में 3000 mAh और एस 8 प्लस में 3500 की बैटरी से लैस हैं.

First published: March 30, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर