पहली बार स्मार्टफोन में आई Squeeze टेक्नोलॉजी, जानिए कैसे काम करती है ये?

News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 12:48 PM IST
पहली बार स्मार्टफोन में आई Squeeze टेक्नोलॉजी, जानिए कैसे काम करती है ये?
इस टेक्नोलॉजी वाले हैंडसेट में प्रेशर सेंसर मौजूद है.
News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 12:48 PM IST
HTC ने हाल ही में स्मार्टफोन U11 लॉन्च किया है, जिसमें एज सेंस स्क्वीज़ टेक्नोलॉजी (Squeeze Technology) से लैस डिस्प्ले दिया गया है. आजकल नई-नई टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन्स के बीच HTC U11 की स्क्वीज़ टेक्नोलॉजी सबसे यूनीक है.

कैसे काम करती है स्क्वीज़ टेक्नोलॉजी?
स्क्वीज़ का मतलब होता है 'निचोड़ना' या 'दबाना'. इस टेक्नोलॉजी वाले हैंडसेट में प्रेशर सेंसर मौजूद है. फोन के सेंसेटिव साइड एरिया को अगर स्क्वीज़ (दबाया) प्रेस करेगें तो फोन उसी एक्शन को डिटेक्ट करेगा, जिसे यूज़र यूज़ करना चाहते हैं. इसी को HTC ने एज सेंस (edge sense) नाम दिया है.



क्या HTC U11 में स्क्वीज़ टेक्नोवलॉजी के साथ बटन भी हैं?
जी हां, HTC ने U11 में से बटन नहीं हटाया है. इसमें पावर बटन, वॉल्यूम बटन और फ्रंट में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है. इसमें यूज़र वो सारे काम कर सकते हैं जो बाकी स्मार्टफोन से किए जा सकते हैं. जिसमें अलग सिर्फ इतना है कि HTC U11 में यूज़र को एक नई टेक्नोलॉजी एक्सपीरिएंस करने का मौका मिलेगा.



क्या हो सकती है परेशानी?
स्क्वीज़ टेक्नोलॉजी को लेकर एक सवाल ज़रूर बनता है कि क्या हर बार इस फोन को सिर्फ हाथ में पकड़ने से ये फंक्शन परफॉर्म करने लगेगा. तो आपको बता दें कि हां ऐसा हो सकता है. इस फोन में स्क्वीज़ करने के लेवल को अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं, जिसमें नॉर्मल ग्रिप (पकड़ने) पर कोई एक्शन परफॉर्म नहीं होगा.

क्या कर सकते हैं स्क्वीज़ टेक्नोलॉजी से?
इसमें HTC ने पहले से (by default) कई ऑप्शन दिए हैं जैसे-

-कैमरा ओपन कर सकते हैं. फोटो क्लिक करते हुए फोकस सेट कर सकते हैं. इसके साथ अगर फ्रंट कैमरा ओपेन है तो देर तक स्क्वीज़ करने पर ये रियर कैमरा ओपन कर देगा.

-अगर यूज़र का की-बोर्ड ऑन (टेक्स्ट टाइप करते हुए) है तो स्क्वीज़ करने पर वॉयस से टाइप करने का ऑप्शन खुल जाएगा.

-इससे यूज़र गूगल असिस्टेंट को भी ओपेन किया जा सकता है.

-इससे यूज़र अलग-अलग ऐप्स को ओपन करने के लिए भी सेटिंग में चेंज कर सकते हैं. साथ ही इससे स्क्रीनशॉट, टॉर्च ऑन करना, वॉयस रिकॉर्डिंग जैसे काम भी किए जा सकते हैं.

-इसके अलावा HTC इसमें बहुत सारे कंस्टमाइजेशन के ऑपशन दे रहा है, जिससे यूजर कई काम कर सकते हैं, जिनमें से एक wi-fi हॉट्सपॉट ऑन करना भी है.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर