सुरक्षित नौकरी चाहिए तो 12वीं के बाद करें इन सरकारी नौकरियों की तैयारी

News18Hindi
Updated: May 28, 2017, 11:00 AM IST
सुरक्षित नौकरी चाहिए तो 12वीं के बाद करें इन सरकारी नौकरियों की तैयारी
सुरक्षित नौकरी चाहिए तो बारहवीं के बाद इन सरकारी नौकरियों की तैयारी करें
News18Hindi
Updated: May 28, 2017, 11:00 AM IST
नौकरी को लेकर उठाया गया एक सही कदम हमारी बाकी की जिंदगी को संवार सकता है. आखिर किसे एक आरामदायक जिंदगी नहीं चाहिए होती? प्राइवेट नौकरियों की बजाय सरकारी नौकरियां ज्यादा अच्छी और सिक्योरिटी वाली होती हैं. आप पर अतिरिक्‍त शिफ्ट करने का दबाव नहीं होता. आपको नौकरी से निकाल दिए जाने का डर भी नहीं सताता. इसलिए बारहवीं पास करते ही आपको सरकारी नौकरियों को प्राथमिकता देनी चाहिए.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों की लिस्ट बता रहें हैं, जिनके लिए आप बारहवीं पास करते ही तैयारी शुरू कर सकते हैं.

नीचे बताए गए विकल्पों को पढ़ें और अपनी रुचि और सहूलियत के हिसाब से इनमें से किसी भी नौकरी के लिए अप्लाय कर दें :

1 . एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड डी :

दोनों पदों के लिए एक कॉमन एग्जाम लिया जाता है. दोनों ही नौकरियों के लिए आपका बारहवीं पास होना जरूरी है. अठारह से सत्‍ताइस साल के बीच के लोग इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं. ऑब्जेक्टिव एग्जाम के आधार पर आपका चयन किया जाता है. उसके बाद आपका एक स्किल टेस्ट होता है. एग्जाम में तीन मुख्य चीज़ों पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं : रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेअरनेस.



2 . लोअर डिवीज़न क्लर्क (LDC)
अप्पर डिवीज़न क्लर्क (UDC)
डाटा एंट्री ऑपरेटर्स (DEO)
पोस्टल/सॉर्टिंग अस्सिटेंट

इन पदों के लिए एग्जाम का प्रबंध एसएससी (स्टाफ सेलेक्शन कमीशन) करता है. LDC, UDC, DEO और पोस्टल असिस्टेंट की भर्ती के लिए सबसे पहले एंट्री लेवल टेस्ट होता है. इस टेस्ट को पास करने के बाद एक और स्टेज होती है. इस एग्जाम के लिए भी उम्र अठारह से सताईस साल के बीच होनी चाहिए. इस एग्जाम को देने के लिए भी बारहवीं पास करना जरूरी है. इसमें

जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, बेसिक अर्थमेटिक और करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल आते हैं. लिखित परीक्षा पास कर लेने के बाद प्रत्याशी को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. स्किल टेस्ट के कोई अलग नंबर नहीं जुड़ते. उन्हें सिर्फ पास करना होता है.

3 .



असिस्टेंट लोको पायलट
रेलवे क्लर्क और कांस्टेबल
स्टेशन मास्टर
टिकट कलेक्टर
हेल्पर

इन पदों के लिए एग्जाम भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड करता है. भर्ती का मापदंड है : उम्र अठारह से बत्तीस साल और बारहवीं की डिग्री हो.

इसमें कंप्यूटर आधारित 90 मिनट का टेस्ट होता है, जिसमें सौ सवाल पूछे जाते हैं. सवाल जनरल अवेयरनेस से लेकर रीजनिंग और अर्थमेटिक से जुड़े होते हैं. भारत में 21 ऐसे बोर्ड हैं, जो रेलवे की भर्तियां करवाते हैं. लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने वालों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

4 .



भारतीय सेना

बाहरवीं पास करने के बाद भारतीय सेना में भर्ती होने वाले पद हैं:
टेक्निकल एंट्री स्कीम (केवल पुरुष)
महिला कॉन्स्टेबल
जूनियर कमीशंड ऑफिसर्स

5 .



भारतीय नौ सेना 

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स
तीन साल के डिप्लोमा के बाद सीधे भर्ती
टेक्निकल डिपार्टमेंट में कैडेट एंट्री

6 . तटरक्षक बल

नाविक और यांत्रिक
असिस्टेंट कमांडेंट
टेक्निकल ग्रुप्स के लिए एयरमैन
First published: May 28, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर