होली में स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

आईएएनएस
Updated: March 10, 2017, 2:01 PM IST
होली में स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स
रंगों और खुशियों के त्योहार होली खेलने के दौरान अपनी स्किन और बालों का ध्यान जरूर रखें.
आईएएनएस
Updated: March 10, 2017, 2:01 PM IST

रंगों और खुशियों के त्योहार होली खेलने के दौरान अपनी स्किन और बालों का ध्यान जरूर रखें. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना और बालों में तेल लगाना नहीं भूलें. 'ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज' की अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने होली खेलने के दौरान स्किन और बालों की देखभाल के संबंध में ये टिप्स दिए हैं-

-बालों को रंगों और हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें, जिससे आपके बालों को कोई नुकसान ना पहुंचे. आप दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ ही सुरक्षा भी मिलेगी।

-होली खेलने से पहले चोटी बनाना नहीं भूलें, क्योंकि ऐसा नहीं करने से सिर की त्वचा में रंगों के समा जाने की संभावना रहती है, जिससे आपको सिर में खुजली आदि की समस्या हो सकती है।

-सूरज की हानिकारक यूवी किरणों और टैनिंग से बचने के लिए होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

-पुरुषों के लिए भी अपनी दाढ़ी की देखभाल करनी जरूरी है, इसलिए वे होली खलने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल लगाना नहीं भूलें.

-होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में परेशानी महसूस होती है, इसलिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके रंग आसानी से छूट जाएंगे और आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम हो जाएगी।

-अपने पूरे शरीर पर शहद और शिया बटर युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे शरीर की त्वचा कोमल बनेगी और उसमें नमी बरकरार रहेगी.

 

First published: March 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर