खूबसूरत बालों के लिए ये है हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब की सलाह

News18Hindi

Updated: February 24, 2017, 4:28 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

खूबसूरत बाल किसे अच्छे नहीं लगते हैं. हर किसी को लम्बे, आकर्षक और चमकदार बालों की ख्वाहिश होती है. महिलाओं के लिए तो यह जान से कम नहीं होती है. यह उनकी खुबसूरती में चार चांद लगाते है.

सुंदर और आकर्षक बाल पाने के लिए महिलाएं आजकल ब्यूटी पार्लर और महंगे क्रीम खरीद रही हैं, लेकिन एक सच्चाई है कि यदि आपको सुंदर और आकर्षक बाल चाहिए तो आपको खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना होगा. शायद महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि उचित समय पर आहार लेने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और दूध पीने से भी वे अपने बालों को सुंदर और आकर्षक बना सकती हैं.

खूबसूरत बालों के लिए ये है हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब की सलाह
Woman combing hair

देश के प्रतिष्ठित हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब के अनुसार, चेहरे पर मुस्कान और हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है और बालों में प्राकृतिक चमक आ जाती है. जावेद कहते हैं कि लोगों को भ्रम है कि अच्छे शैम्पू, कंडीशनर और मंहगे सैलून में बालों की देखभाल से हमारे बालों की सुन्दरता बढ़ जाती है.

बालों के लिए पानी बेहद जरूरी है.

javed

जावेद हबीब के अनुसार, दिन में महज एक या दो लीटर पानी पीने से ही बाल सुन्दर और आर्कषक नहीं बन जाते. बालों के स्वास्थ्य में पानी का उपयोग पीने के अलावा उसे धोने से भी है. चमकदार बालों के लिए ठंडा पानी बहुत ही उपयोगी है. आप अपने बालों में जो भी प्रोडक्ट लगा रहे हैं, उसे ठंडे पानी से ज़रुर धोने की कोशिश करें. यदि आप बालों पर पानी के नियम को सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों की आधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

सभी लोगों की समस्याएं एक जैसी हैं

चाहे बच्चे हों या जवान, सभी लोगों की बालों की समस्याएं लगभग एक जैसी ही है. बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अपने बालों की प्रकृति को समझना बेहद जरुरी है. आजकल युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह बालों का फैशन बहुत ज्यादा करते है. इस कारण वे बालों की परवाह नहीं करते है. कई युवा तो ऐसे हैं, जो गलत तरीके से बालों का उपचार करते है. जावेद हबीव का मानना है कि बालों का फैशन कतई गलत नहीं है लेकिन बालों की देखभाल बेहद जरूरी है.

बालों को कंडीशनर की जरुरत है

ज्यादातर युवाओं में यह गलत धारणा होती है कि स्पा और बालों की ट्रीटमेंट से बालों की चमक बरकरार रहती है, जबकि सच्चाई यह है कि बालों की प्रतिदिन कंडीशनिंग की जरूरत होती है. बालों की प्रीकंडीशनिंग भी बालों के स्वास्थ्य में मददगार साबित होती है.

हेयरकटिंग करवाएं

जावेद हबीब कहते हैं कि बालों की नियमित तौर पर कटिंग करवानी चाहिए. इससे वो मज़बूत और आकर्षक होते हैं. आजकल युवाओं में हेयर कटिंग को लेकर बहुत ही कन्फ्यूज है. अधिकतर युवा इसमें शामिल हैं. युवाओं को अपने बालों की प्रकृति के अनुसार ही हेयर कटिंग करवानी चाहिए. ध्यान रहे कि फैशन थोड़े समय के लिए होता है, जबकि बाल स्थाई रहते हैं.

जावेद कहते हैं कि जैसे हम अपने चेहरे को साफ रखते हैं, ठीक उसी तरह हमें अपनी बालों को भी साफ रखना चाहिए. इसके लिए हमें एंटी डैंडरफ शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए. इससे हम बालों के असमय सफेद होने से रोक सकते हैं. बालों को साफ़ रखना भी एक कला है. दूसरे शब्दों में इसे आप विज्ञान भी कह सकते हैं.

First published: February 23, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp