ठंडी होती है जामुन की तासीर, गर्मियों में खाने से होंगे ये 8 फायदे


Updated: May 11, 2017, 6:09 PM IST
ठंडी होती है जामुन की तासीर, गर्मियों में खाने से होंगे ये 8 फायदे
जामुन में ऐसे तत्व भी होते हैं, जो पथरी के इलाज में काम आते हैं.

Updated: May 11, 2017, 6:09 PM IST
खाने में स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर जामुन गर्मियों का फल है. स्वाद में थोड़ा मीठा और थोड़ा खट्टा होता है. जामुन में लगभग वे सारी चीजें होती हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को है. आम के साथ ही जामुन का मौसम भी शुरू हो जाता है. इस फल के गर्मियों में पैदा होने के पीछे भी एक कारण है. जामुन की तासीर ठंडी होती है और लू लग जाने की स्थिति में यह बहुत लाभदायक है.

आइए जानते हैं कि जामुन हमारी सेहत के लिए क्‍यों फायदेमंद है :

पेट की गर्मी को करे दूर
जामुन में पेट को ठंडा रखने वाले तत्व होते हैं. गर्मियों में हमें पेट और छाती में जलन की समस्या हो जाती हैं. ऐसे में जामुन खाने से पेट को ठंडक पहुंचती है और आराम मिलता है.



 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

गर्मी के मौसम में कोई भी अच्छा-खासा इंसान बीमार पड़ सकता है. एक तो धूप इतनी होती है, ऊपर से तेज गर्मी. ऐसे में जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक जरूरी तत्‍व है.



 

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त
जामुन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. जामुन पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं में बहुत प्रभावी है.

डायबिटीज में है रामबाण
डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण इलाज है जामुन. इसके सूखे बीजों को पीसकर खाने से डायबिटीज में आराम मिलता है. खाकर देखें और खुद फर्क महसूस करें.



पथरी के इलाज में उपयोगी

जामुन में ऐसे तत्व भी होते हैं, जो पथरी के इलाज में काम आते हैं. इसके लिए इसके बीज सुखाकर पानी के साथ खाने होंगे.

हृदय का रखता है ख्‍याल
जामुन में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो दिल के लिए अच्छा रहता है. इसे खाने से पोटैशियम की संतुलित मात्रा शरीर को मिलती है.



दांतों को बनाए मजबूत
जामुन में ऐसे प्रभावकारी तत्व होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों को कई तरह के रोगों से बचाते हैं. इसके बीजों को पीसकर एक पेस्ट बना लें. इससे रोज मंजन करें. दांत अच्छे हो जाएंगे.

त्वचा में लाता है निखार
जामुन में मिठास के साथ-साथ खटास भी होती है, जो तैलीय त्वचा वालों के लिए बहुत अच्छी होती है. जामुन को खा सकते हैं या पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे त्वचा हमेशा दमकती रहेगी.
First published: May 11, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर