घर में एक तुलसी का पौधा यानी साक्षात डॉक्‍टर

News18Hindi
Updated: June 17, 2017, 7:22 AM IST
घर में एक तुलसी का पौधा यानी साक्षात डॉक्‍टर
तुलसी एक कारगर औषधि है. तुलसी के पौधे का हर भाग हमारे शरीर के स्वास्थ्य के हिसाब से फायदेमंद होता है.
News18Hindi
Updated: June 17, 2017, 7:22 AM IST
भारतीय घरों में तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व है. कई घरों में तुलसी की पूजा भी की जाती है. सूरज के साथ-साथ तुलसी में पानी देना अच्छा माना गया है. ये सब है तो हुआ धर्म से जुड़ा हुआ हिस्सा, लेकिन इसके अलावा तुलसी के औषधीय गुण भी बहुत होते हैं. इसका इस्तेमाल सर्दी-जुखाम होने पर भी किया जाता है और इसका प्रयोग बीमारियों को दूर करने के लिए होता है.

तुलसी एक कारगर औषधि है. तुलसी के पौधे का हर भाग हमारे शरीर के स्वास्थ्य के हिसाब से फायदेमंद होता है. तुलसी के बीजों से लेकर पत्तों तक, हर चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा तुलसी हमारे आस-पास के वातावरण को भी शुद्ध रखती है. इसलिए जानते हैं तुलसी के कुछ घरेलू नुस्खे, जो हमें बहुत सारे रोगों से दिलाएंगे छुटकारा.



सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज - सर्दी खांसी होने पर तुलसी आपका बचाव कर सकती है. इसके लिए आप तुलसी वाली चाय पीकर सो जाएं. सुबह फर्क महसूस करेंगे. या फिर तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पिएं.

तनाव को करे दूर - तनाव को दूर करने में मददगार होती है. आप तुलसी के पत्तों का सेवन करना शुरू करें. इससे धीरे-धीरे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता जाएगा. आप तुलसी के पत्तों को सीधे पानी के साथ ले सकते हैं या फिर आप तुलसी के पत्तों को चबा भी सकते हैं.

त्वचा को बनाए सुंदर – त्‍वचा के स्वास्थ्य के हिसाब से तुलसी एक जड़ी-बूटी का काम करती है. यह कील-मुंहासों को जड़ से खत्म करती है. आप तुलसी के ताजा पत्तों का रस चेहरे पर लगाएं. इससे खराब बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.



अनियमित पीरियड्स में लाभकारी - अगर आपके पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो आपके लिए तुलसी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. आप नियमति रूप से तुलसी के पत्तों का सेवन करना शुरू कीजिए. आपके पीरियड्स नियमित हो जाएंगे.

पेट के लिए उपयोगी - अगर आपको दस्त लग जाएं तो ऐसी स्थिति में तुलसी आपका इलाज कर सकती है. आप तुलसी के पत्तों को जीरे में मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को पानी के साथ दिन में दो तीन बार लें.

मुंह की दुर्गंध से दिलाए निजात - अगर आप मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो तुलसी के पत्‍ते खाना शुरू कर दीजिए. इससे आपका कोई नुकसान तो नहीं होगा, लेकिन आपके मुंह से आ रही बदबू चली जाएगी.
इसके अलावा ऐसा कहा जाता है कि कैंसर के इलाज में भी तुलसी फायदेमंद है, लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है. ऐसा कोई शोध नहीं हुआ है.
First published: June 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर