स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए ये है सबसे बेहतरीन आहार

News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 1:31 PM IST
स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए ये है सबसे बेहतरीन आहार
हमारे शरीर को पोषण का आवश्यकता होती है वैसे ही बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है.
News18Hindi
Updated: July 14, 2017, 1:31 PM IST
जैसे हमारे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है वैसे ही बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण की जरूरत होती है. बालों की खूबसूरती के लिए आप क्या कुछ नहीं करते, तेल मालिश से लेकर मंहगे हेयर स्पा तक न जाने कितने सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आपका आहार अच्छा होगा तो बाहरी तौर पर आपको अपने बालों पर इतना खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए सबसे जरूरी है ये जानना कि बालों की मजबूती और उन्हें सुंदर बनाने क लिए कौन-कौन से पोषक तत्व आवश्यक हैं.



सालमन मछली
मछली में अत्यधिक मात्रा में ओमेगा- थ्री और प्रोटीन पाया जाता है. सालमन मछली में फैटी एसिड भी पाया जाता है जो दिमाग और त्वचा के लिए अच्छा होता है. इसमें विटामिन बी सहित और कई खनिज भी पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ, चमकदार और लंबे समय तक काला घना बनाए रखने में मदद करते हैं.



अखरोट
अखरोट विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से रूसी, सफेद बाल जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. जिससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं.



गाजर
गाजर न सिर्फ आंखों के लिए बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन ए बालों की कंडीशनिंग करता है, जिससे बाल सुंदर और चमकदार बनते हैं.



केला
केला फाइबर, फॉलिक एसिड, और आयरन से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. साथ ही इसमें विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को काला, घना और मजबूत बनाने में मदद करता है.



इलायची
इलायची रक्तप्रवाह को संतुलित रखने में मदद करती है. रक्त प्रवाह संतुलित होने का असर बालों पर भी दिखाई देता है. इसलिए बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए चाय, शेक, हलवा इत्यादि चीजों में इलायची डालना न भूलें.



दाल
दाल में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा दाल प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए फायदेमंद होते हैं.



बादाम
बादाम में पोषक तत्वों की मात्रा पर्याप्त होती है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, खनिज लवण और वसा के साथ ही इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं.



ओट्स
ओट्स में मौजूद जिंक, बायोटिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम बालों को झड़ने से बचाते हैं और इसमें मौजूद जरूरी तत्व बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.



अंडे
अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी 12, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. साथ ही अंडा बायोटिन का भी अच्‍छा स्रोत है जो बालों का झड़ना कम करता है.
First published: July 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर