इतिहास में कब, कहां और कैसे मनाया जाता रहा है मदर्स डे?

News18Hindi
Updated: May 14, 2017, 7:41 AM IST
इतिहास में कब, कहां और कैसे मनाया जाता रहा है मदर्स डे?
पूरे साल हमारे आगे-पीछे घूमने वाली मां को उनके काम के लिए धन्यवाद कहना भी जरूरी है.
News18Hindi
Updated: May 14, 2017, 7:41 AM IST
आज मदर्स डे है. आप अपनी मां को स्पेशल महसूस कराने के लिए उन्हें बाहर खाने पर ले जा रहे होंगे या फिर उनका पसंदीदा बैग लाकर देने की सोच रहे होंगे. जिन लोगों की मां सोशल मीडिया पर हैं, उन मां को मदर्स डे वाली फोटो पर टैग करके उन्हें अच्छा महसूस कराएंगे. या फिर उनके काम आप खुद करके उन्हें सिर्फ आराम करने देंगे.

अच्छा भी है. पूरे साल हमारे आगे-पीछे घूमने वाली मां को उनके काम के लिए धन्यवाद कहना भी जरूरी है. उन्हें महसूस कराया जाना चाहिए कि हमारी जिंदगी में उनकी कितनी अहमियत है. हम उनकी कुर्बानियों का मोल तो कभी नहीं चुका सकते, लेकिन मदर्स डे मनाकर एक छोटा सा तोहफा जरूर दे सकते हैं. ये एक मौका होता है कृतज्ञता दिखाने का.

मदर्स डे जो हम हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाते हैं, का अपना इतिहास है. कब कैसे, कहां, किस देश से मदर्स डे की शुरुआत हुई, आइए जानते हैं :

1 . कुछ लोगों का मानना है कि मदर्स डे मनाने का रिवाज पुराने ग्रीस से आरंभ हुआ. कहा जाता है कि ग्रीस के देवताओं की मां स्य्बेले के सम्मान में मदर्स डे मनाया जाता था. यह दिन त्योहार की तरह मनाया जाता था.

2 . इसके अलावा एशिया माइनर के आसपास और रोम में भी वसंत के आस-पास 15 मार्च से 18 मार्च तक मदर्स डे मनाया जाता था.

3 . मां के सम्मान में यूरोप और ब्रिटेन में भी कई प्रथाएं प्रचलित थीं. इन प्रथाओं में किसी खास संडे को मातृत्व का उत्सव मनाया जाता था. इस संडे को मदरिंग संडे का नाम दिया गया था. इस दिन परिवार के सदस्य मां को उपहार देते थे और उस दिन मां से घर का कोई काम नहीं करवाया जाता था.

4. कई देशों में मदर्स डे वहां के प्रचलित धर्मों की देवी या किसी महान औरत की पुण्यतिथि के दिन भी मनाया जाता रहा है. जैसे कैथलिक देशों में वर्जिन मैरी डे और थाईलैंड में थाइलैंड की रानी के जन्मदिन की तारीखों से मदर्स डे की तारीखों को बदल दिया गया.

5 . अमेरिका में सबसे पहला मदर्स डे जूलिया वॉर्ड होवे ने मनाया था.

6. 1912 में मदर्स डे इंटरनेशनल एसोसिएशन बना और एना जॉर्विस ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में घोषित कर दिया.
First published: May 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर