ये हर्ब्‍स घर में ही उगाएं, खाने का स्‍वाद भी बढ़ाएं, बीमारियां भी भगाएं


Updated: May 17, 2017, 8:32 AM IST
ये हर्ब्‍स घर में ही उगाएं, खाने का स्‍वाद भी बढ़ाएं, बीमारियां भी भगाएं
home garden

Updated: May 17, 2017, 8:32 AM IST
एक स्‍वस्‍थ, सुंदर और सेहतमंद घर में अगर कुछ सेहतमंद हर्ब्‍स भी उगाई जाएं तो कितना अच्‍छा हो. उन हर्ब्स से आपका घर भी महकेगा और सेहत भी बढ़िया रहेगी. फिर जब मन चाहा धनिए की चटनी बना ली या एलोवेरा का फेस पैक बना लिया. आप ये हर्ब्स न लगाने का बहाना भी नहीं ढूंढ सकते हैं कि हमारे घर में तो जगह नहीं है क्‍योंकि ये हर्ब्स इतनी जगह घेरते ही नहीं हैं. इन्‍हें आप अपनी बालकनी या किसी भी छोटे से कोने में भी उगा सकते हैं.



तुलसी : तुलसी के पेड़ को अपने घर का छोटा सा मेडिकल स्‍टोर समझ लीजिए. जुकाम हो या बुखार-खांसी, तुलसी इन सबमें लाभकारी है. इसलिए तुलसी का पौधा तो हर घर में होना ही चाहिए.



पुदीना : पुदीने की पत्तियां किसी भी चीज़ में इस्तेमाल की जा सकती हैं, जैसे चाय, चटनी और सूप आदि. पुदीने के पौधे को ज्यादा धूप की भी जरूरत नहीं होती है. इसे बालकनी में आसानी से उगाया जा सकता है.



धनिया : धनिया भी गमलों में आसानी से बोया जा सकता है. धनिया के थोड़े से दाने लें और उन्‍हें गमलों में डाल दें. कुछ ही दिनों में पत्तियां निकल आएंगी. धनिया काफी गुणकारी होती है.



एलोवेरा : धूप से टैनिंग हो गई हो या पाचन तंत्र खराब हो, एलोवेरा ऐसी चीज़ है जो हर चीज में काम आती है. हालांकि खाने में इसका कोई इस्तेमाल नहीं होता, लेकिन त्‍वचा की ज्यादातर बीमारियों में इसका प्रयोग किया जाता है.



अजवायन : अजवायन का फूल एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक दोनों का ही काम करता है. इसे सूखी और हल्की मिट्टी में बोया जा सकता है. जुकाम होने पर सोने से पहले इसे चाय में डालकर पीने से काफी आराम मिलता है.



लहसुन : लहसुन के तड़के के बिना सब्जियों का स्वाद बिगड़ ही जाता है. लहसुन का खाद्य पदार्थों में प्रयोग करने का एक बड़ा फायदा भी है. लहसुन खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.
First published: May 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर