नाक पर होने वाले जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान उपाय


Updated: July 13, 2017, 7:57 AM IST
नाक पर होने वाले जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान उपाय
त्वचा को खुरदुरा करने वाले ब्लैकहेड्स बालें की तरह आपकी त्वचा दूर से ही दिखाई दे जाते हैं. ये आपकी सुंदरता को कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं

Updated: July 13, 2017, 7:57 AM IST
त्वचा को खुरदुरा करने वाले ब्लैकहेड्स बालों की तरह आपकी त्वचा दूर से ही दिखाई दे जाते हैं. ये आपकी सुंदरता को कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. ये अकसर आपकी नाक के कोनों और ठुड्डी पर होते हैं. इन्हें हटाने के लिए चाहे कितने ही जतन कर लो ये पूरी तरह से नहीं हटते. कुछ लोग तो इन्हें हटाने के लिए पार्लर में न जाने कितने पैसे बर्बाद करते हैं, जिसके बाद ये कुछ समय के लिए तो चले जाते हैं लेकिन फिर जल्दी आ भी जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

 

शहद से हटाएं ब्लैकहेड्स

ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए शहद सबसे अच्छा उपाय है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच काला नमक मिलाएं और इसे हल्के हांथो से नाक पर लगाकर मसाज करें. हफ्ते में दो बार इसे लगाएं जल्दी ही आपको इसका फायदा नजर आएगा.

नींबू का टोनर भी है फायदेमंद
नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है. यह आपको त्वचा की सारी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है. इसे लगाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच पानी मिलाएं और हर दूसरे दिन इससे चेहरे की मसाज करें.

नमक और गुलाबजल
गुलाबजल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है. ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में भी ये आपकी मदद करता है, इसके लिए एक छोटा चम्मच नमक और गुलाबजल मिलाकर ब्लैकहेड्स से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट न सिर्फ आपके दांतो की सफाई करता है बल्कि त्वचा की भी सफाई का ध्यान रखता है. इसके लिए ब्लैकहेड्स से प्रभावित त्वचा पर टूथपेस्ट में नमक मिलाकर हल्के हाथों से रगड़ें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.
First published: July 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर