खांसी-कफ को जड़ से खत्म करने के लिए घर पर ही बनाएं दवा


Updated: July 18, 2017, 8:36 AM IST
खांसी-कफ को जड़ से खत्म करने के लिए घर पर ही बनाएं दवा

Updated: July 18, 2017, 8:36 AM IST
बदलते मौसम के साथ खांसी की समस्या होना आम बात है, लेकिन इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि अगर आपकी खांसी तीन हफ्ते से अधिक रहती है तो यह किसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. लगातार खांसी की वजह से सीने में दर्द, सिर में दर्द जैसी समस्या हो जाती है. खांसी की वजह से अक्सर लोग ठीक से कुछ खा भी नहीं पाते, जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी हो जाती है.

वैसे तो बाजार में खांसी की बहुत सारी दवाएं मिलती हैं, लेकिन कई बार इन दवाइयों से भी खांसी में कोई खास फर्क नहीं पड़ता है. कुछ खांसी की दवा पीने के बाद तो नींद भी आने लगती है और आप कोई काम भी नहीं कर पाती हैं.
इसलिए खांसी से तुरंत मुक्ति पाने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे.

नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.
नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.


नारियल का तेल
नारियल के तेल के लाखों फायदे हैं. यह न सिर्फ आपके बंद गले को खोलता है बल्कि अंदर जमा कफ को भी बाहर निकालता है. नारियल तेल के एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं. या हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है.

शहद सबसे अच्छी औषधि है.
शहद सबसे अच्छी औषधि है.


शहद
खांसी और कफ की समस्या के लिए सबसे अच्छी औषधि है शहद. आयुर्वेद के अनुसार कफ की समस्या को दूर करने के लिए शहद का उपयोग प्रचीन काल से किया जा रहा है. यह स्वाद में मीठा होता है, जिसकी वजह से बच्चे भी इसे खाने में मुंह नहीं बनाते. इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण आपको कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं.

खांसी में फायदेमंद है दालचीनी.
खांसी में फायदेमंद है दालचीनी.


दालचीनी
दालचीनी हर घर में पाया जाने वाला मसाला है, जिसका उपयोग लगभग सभी संस्कृतियों के खाने में होता है. दालचीनी अपनी सुगंधित खुशबू से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है. इसका उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. खांसी और कफ की समस्या हो तो इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

ऐसे बनाएं कफ की दवा
½ कप नारियल का तेल
½ कप शहद
1 ½ दालचीनी
आइस ट्रे

बनाने की विधि
ये दवाई बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को हैंड मिक्सर की सहायता से चलाएं. अब इसमें शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छे से मिलाएं और तैयार मिक्सर को आइस ट्रे में भरकर कम से कम 20 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें. फिर इसे निकालकर एक जार में भरकर फ्रिज में रखे दें. जरूरत पड़ने पर इसे खाएं.
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर