बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान हैं ये घरेलू हेयर मास्क


Updated: June 20, 2017, 1:19 PM IST
बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान हैं ये घरेलू हेयर मास्क
शरीर को रखता है युवा - इस पानी को पीने से झुर्रियां, त्वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाते हैं. मृत त्वचा या डेड स्किन निकल जाती है और नई त्वचा आ जाती है.

Updated: June 20, 2017, 1:19 PM IST
रेशमी, घने, मुलायम बाल आपकी सुंदरता बढ़ाते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्त सौंदर्य उत्पाद आपके बालों की सुंदरता छीन लेते हैं. उन्हें बेजान और रूखा बना देते हैं. बालों की खोई हुई सुंदरता लौटाने और इस सुंदरता को बनाए रखने के लिए आप घर में उपलब्ध चीजों से कई तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं.

घरेलू हेयर मास्क है बालों की समस्या का समाधान.
घरेलू हेयर मास्क है बालों की समस्या का समाधान.


डैन्ड्रफ के लिए हेयर मास्क
डैन्ड्रफ की समस्या से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. ये डैन्ड्रफ न सिर्फ आपके कपड़े और कंधों पर गिरकर आपको शर्मिंदा महसूस कराते हैं, बल्कि बालों के लिए कई तरह की नई समस्याएं भी खड़ी कर देते हैं, जैसे बालों का झड़ना, कमजोर होना आदि. इस डैन्ड्रफ का सबसे बड़ा कारण होता है बैक्टीरिया, जो इतनी आसानी से नहीं जाता है. इसके लिए आप घर में उपलब्ध चीजों से ही हेयर मास्क बना सकते हैं.

ये मास्क बनाने के लिए दो टेबल स्पून अलसी का तेल, एक टेबल स्पून शक्कर, दो टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर, दो टेबल स्पून हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और दो टेबल कप पानी लें. अब अलसी के तेल में शक्कर मिलाकर बालों की जड़ों में हल्‍के हाथों से मसाज करें और बीस मिनट तक इसे लगा रहने दें. फिर शैंपू कर लें.

अब बालों को तौलिए से पोछें और एक स्प्रे बॉटल में विनेगर, हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और पानी मिलाकर बालों की जड़ों में स्प्रे करें. एक घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. आपके डैन्ड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी.

बालों को मुलायम बनाए घरेलू हेयर मास्क.
बालों को मुलायम बनाए घरेलू हेयर मास्क.


रूखे, बेजान बालों के लिए हेयर मास्क
केला और एवोकाडो आपके स्वास्थ्य और बाल दोने के लिए ही फायदेमंद हैं. विटामिन, प्रकृतिक शुगर और फैटी एसिड से भरपूर इन फलों के पोषक तत्वों को हमारे बाल आसानी से सोख लेते हैं. हफ्ते में एक बार अगर आप इन्हें अपने बालों में लगाएं तो रूखे और बेजान बाल सुंदर और चमकदार नजर आने लगगें.
ये मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ केला, एक पका हुआ एवोकाडो और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मास्क तैयार करें. इसे अपने बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से बाल धो लें.

ऑयली बालों के लिए
बालों में नमी का होना जरूरी है, लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा ऑयली या चिपचिपे हैं तो यह आपके लिए समस्या बन जाते हैं. इससे मुक्ति पाने के लिए अंडा सबसे अच्छा उपाय है. प्रोटीन से भरपूर अंडा आपके बालों की कई तरह की समस्या का हल है.
ये मास्क बनाने के लिए एक अंडे की जर्दी, चार चम्मच ग्रीन क्ले पाउडर और दो चम्मच पानी मिलाकर मास्क तैयार करें और इसे अपने बालों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से शैंपू कर लें.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर