जब हाजमा ही दुरुस्‍त नहीं होगा तो आप कैसे दुरुस्‍त रहेंगे

News18Hindi
Updated: May 16, 2017, 7:32 AM IST
जब हाजमा ही दुरुस्‍त नहीं होगा तो आप कैसे दुरुस्‍त रहेंगे
जब हाजमा ही दुरुस्‍त नहीं होगा तो आप कैसे दुरुस्‍त रहेंगे
News18Hindi
Updated: May 16, 2017, 7:32 AM IST
अगर हाजमा दुरुस्‍त नहीं तो कुछ भी दुरुस्‍त नहीं. जब हमारा पेट अपना काम यानी भोजन को पचाना अच्छे से नहीं करता तो हम भी कुछ काम करने की स्थिति में नहीं रहते. जब खाना ठीक से नहीं पचेगा तो हमारा पेट खुश नहीं रहेगा और जब पेट खुश नहीं होगा तो हम कैसे खुश रहेंगे?
इसलिए हम आपको बता रहे हैं पेट को खुश रखने यानी हाजमा दुरुस्‍त रखने के कुछ घरेलू उपाय. आपके हाजमे को दुरुस्‍त रखने वाली ये चीजें घर की रसोई में आसानी से मिल जाएंगी और बदहजमी होने पर पेट को आराम पहुंचाएंगी.

अजवायन
अजवायन


अजवायन : अजवायन को अपच, पेट फूलना और विभिन्न पाचन विकारों के इलाज में मददगार माना जाता है. रोज़ सुबह एक ग्लास पानी के साथ थोड़ी सी अजवायन का सेवन करें. धीरे-धीरे फर्क महसूस करना शुरू करेंगे. आप अजवायन का पाउडर बनाकर भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

सौंफ
सौंफ


सौंफ : सौंफ के बीजों में फेनचोन और एस्ट्रागोल नाम के ऑइल कम्पाउंड (यौगिक) होते हैं, जो पेट की गैस से राहत दिलाने का काम करते हैं. सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं, जो हमारे श्‍वसन तंत्र, पेट और आंतों की कोशिकाओं को आराम पहुंचाते हैं. आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं या सौंफ के बीजों को पानी के साथ फांक सकते हैं.

अदरक
अदरक


अदरक : अदरक हमेशा हाजमे से जुड़ी बीमारियों में मददगार होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो अपच और जी मिचलाने की स्थिति में राहत पहुंचाते हैं.

धनिया
धनिया


धनिया : धनिए का बीज एंटीस्पास्मोमिक होता है. साथ ही उसकी तासीर ठंडी होती है, जो पेट को राहत पहुंचाने का काम करती है. धनिये में लीवर को डीटॉक्सिफाइ करने वाला यूरेनडॉल नाम का ऑइल भी होता है, जो हमारी भूख बढ़ाता है. धनिए का प्रभाव महसूस करने के लिए कम से कम एक हफ्ते तक उसे पीसकर पानी में मिलाकर पिएं.

आंवला
आंवला


आंवला : आंवले में विभिन्न प्रकार के कार्मिनेटिव, एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते हैं. इन गुणों के कारण आंवले के सेवन से हमारी पाचन क्रिया अच्छी रहती है. आंवला चटनी, अचार, मुरब्‍बा आदि के रूप में खाया जा सकता है.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो पेट में फैले एसिड को बेअसर करने में मदद करता है. यह सोडियम बाइकार्बोनेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ मिलकर एसिड को खत्म करता है. हाजमे के लिए बहुत फायदेमंद है. बेकिंग सोडा को शहद में मिलाकर या नींबू के साथ भी लिया जा सकता है.
First published: May 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर