अब हवाई यात्रा के लिए भी ज़रूरी होगा आधार कार्ड

News18Hindi
Updated: April 6, 2017, 3:32 PM IST
अब हवाई यात्रा के लिए भी ज़रूरी होगा आधार कार्ड
जल्द ही हवाई यात्रा के लिए आधार कार्ड ज़रूरी होगा.
News18Hindi
Updated: April 6, 2017, 3:32 PM IST
नई दिल्ली. जल्द ही हवाई यात्रा के लिए आधार कार्ड ज़रूरी होगा. सरकार ने आईटी कंपनी विप्रो से आधार आधारित बायोमीट्रिक ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है. विप्रो मई की शुरुआत में सरकार के सामने इसकी रिपोर्ट पेश करेगा, जिसके बाद एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की बायोमीट्रिक जानकारी लेने की प्रक्रिया शुरू किया जाएगा. डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों फ्लाइट्स के लिए यह प्रक्रिया ज़रूरी होगी.

एविएशन मिनिस्ट्री हवाई यात्रा बुकिंग को आधार कार्ड से लिंक करने पर भी विचार कर रही है. इसके अलावा एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक एक्सेस भी शुरू किया जाएगा. एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा, एविएशन सेक्रेटरी और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के बीच मीटिंग के बाद यह बात सामने आई है.

'एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया' के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहपात्रा ने बताया, "यह महसूस किया गया कि एक ज्वाइंट सिस्टम की ज़रूरत है, जिसे सभी एयरपोर्ट्स पर अपनाया जाएगा. विप्रो से इस प्लानिंग को डेवलप करने के लिए एक कॉन्सेप्ट नोट तैयार करने को कहा गया है."

मोहपात्रा ने कहा, "पैसेंजर्स को टिकट बुक करते समय आधार नंबर देना होगा. इसके बाद एयरपोर्ट लगे स्कैनर पर उन्हें अपना अंगूठा स्वाइप करना होगा. हम चाहते हैं कि यात्रा के दौरान लोगों को कोई परेशानी न हो."
First published: April 6, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर