iOS में भी आएगा गूगल असिस्टेंट, जल्द आएंगे ये फीचर्स और टूल्स

News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 6:04 PM IST
iOS में भी आएगा गूगल असिस्टेंट, जल्द आएंगे ये फीचर्स और टूल्स
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए.
News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 6:04 PM IST
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए. कैलिफोर्निया स्थित माउंटेन व्यू के शेरोलीन एम्पीथियेटर में हुए कार्यक्रम में हुए घोषणाओं में गूगल असिस्टेंट सबसे प्रमुख था. इसके साथ ही गूगल फोटोज, गूगल लेंस और यूट्यूब के नए फीचर्स को जोड़ने की जानकारी दी गई. इसके साथ ही जॉब सर्च करने वालों के लिए भी नए टूल्स के बारे में बताया गया है.

गूगल I/O की घोषणाओं की पढ़ें प्रमुख बातें:-

गूगल लेंस
यह एक विजन पर आधारित सर्विस है, जो की (प्रमुख) ऑब्जेक्ट्स की पहचान करेगा. आप को किसी भी ऑब्जेक्ट को पहचानना है तो अपने स्मार्टफोन का कैमरा उसकी तरफ कर दें. इसके बाद यह ऑटोमैटिक स्कैन करके उसकी पहचान कर लेगा.

गूगल फोटोज अपडेट
यह ब्लर फोटोज को खुद ही हटा देगा. यह आपको फोटो शेयर करने के लिए खुद सजेस्ट करेगा. इससे आप अपने किसी दोस्त के साथ लाइब्रेरी को भी शेयर कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप दूसरे की लाइब्रेरी में फोटो को सेव भी कर सकते हैं. यह गूगल लाइब्रेरी फोटो में शख्स की पहचान भी कर सकेगा. इसके साथ ही गूगल इमेज आपको उन फोटोज को दिखाएगा जो अच्छे तरीके से क्लिक की गई हैं.

विजन बेस्ड कम्प्यूटिंग कपैबिलिटीज
स्मार्टफोन में गूगल लेंस होने पर इसे वाई-फाई बार कोड पर ले जाने पर यह कनेक्शन अपने आप कनेक्शन क्रिएट कर लेगा.

गूगल असिस्टेंट इंटरफेस
अब आप गूगल असिस्टेंट में भी टाइप कर सकते हैं या गूगल लेंस से मिलने वाले इनपुट जैसे कोई इमेज इसमें सीधे फीड कर सकते हैं.

उदाहरण:- जापानी में लिखे एक मेन्यू पर अपना कैमरा प्वाइंट करिए. गूगल लेंस इमेज को कैप्चर करेगा. गूगल ट्रांसलेट इसे इंग्लिश में ट्रासलेट करेगा. इसके बाद आप असिस्टेंट से इमेज मेन्यू में रखे इमेज को देख सकेंगे. असिस्टेंट में जल्द ही फ्रेंच, जर्मन, ब्राजिलियन, पुर्तगाली और जापानी लैंग्वेज भी जुड़ जाएगा. वहीं इटालियन और दूसरी भाषा इस साल के बाद जुड़ जाएगी.

गूगल असिस्टेंट
गूगल असिस्टेंट डिवाइस के तहत यह अब आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्‍ध होगा. हालांकि गूगल असिस्‍टेंट से आईओएस के सीरीज को रिप्‍लेस नहीं किया जा सकेगा, लेकिन इसे एक अतिरिक्‍त ऐप के तौर पर उपयोग में लिया जा सकेगा. गूगल असिस्‍टेंट को सबसे पहले 'पिक्‍सल' स्‍मार्टफोन में लॉन्‍च किया गया था. अब यह अन्‍य एंड्रॉयड फोन के लिए भी उपलब्‍ध है.

क्लाउड टीपीयू (क्लाउड टेंसर प्रोसेसिंग यूनिट)
यह गूगल के डेटा सेंसर्स में मशीन लर्निंग में मदद करता है. गूगल क्लाउड कस्टमर्स के लिए एआई कैपेबिलिटी उपलब्ध कराएगा. गूगल अपनी सभी एआई सर्विस को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश कर रहा है.

गूगल एआई
जीमेल पर अब 'स्मार्ट रिप्लाई' उपलब्ध है. इसके लिए अगले कुछ दिनों में अपडेट मिलने लगेगा. शुरुआत में इसे सिर्फ इंग्लिश और स्पेनिश में दिया जाएगा.

गूगल होम अपडेट
इसके जरिए अब हैंड्स फ्री कॉलिंग हो सकेगी. यह अब ब्लूटूथ को भी सपोर्ट करेगा, जिससे एंड्राइड और ios डिवाइस को कनेक्ट कर ऑडियो प्ले किया जा सकेगा.

डेड्रीम वीआर
वीआर प्लेटफॉर्म में ट्रैकिंग कैपिबिलिटी बेहतर है और ये सैमसंग S8 जैसे नए स्मार्टफोन के लिए ज्यादा हेल्पफुल है. स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट लॉन्च कर रहा है जो कि फोन या पीसी के ही रन करेंगे.

गूगल फॉर जॉब्स
इससे लोगों को जॉब सर्च करने में आसानी होगी. इसके लिए लिंकइडन, मॉन्स्टर, करियर बिल्डर और दूसरी कंपनियों से पार्टनरशिप की गई है.

 
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर