FB मैसेंजर पर आए नए फीचर्स, अब यूजर्स क्रिएट कर सकते हैं पोल

News18Hindi
Updated: April 18, 2017, 10:32 AM IST
FB मैसेंजर पर आए नए फीचर्स, अब यूजर्स क्रिएट कर सकते हैं पोल
फेसबुक ने अपनी मैसेंजर सर्विस पर कई नए फीचर लॉन्च किए हैं.
News18Hindi
Updated: April 18, 2017, 10:32 AM IST
फेसबुक अपने मैंसेजर में लगातार बड़े बदलाव कर रहा है. 2015 के शुरुआत में फेसबुक ने मैसेंजर पर पर्सन टू पर्सन पेमेंट सर्विस शुरू की थी.

मैसेंजर का यह फीचर अब ग्रुप्स को भी सपोर्ट करेगा.  यूजर्स डॉलर साइन पर क्लिक करके ग्रुप में किसी खास मेंबर या सभी को पैसे भेज सकते हैं.

फेसबुक LIVE कर लगाई फांसी, पढ़ें - 60 पन्नों में लिखा सुसाइड नोट

इसके अलावा भी फेसबुक मैसेंजर में कई नए फीचर्स जुड़े हैं. जो कुछ ऐसे हैं...

पोल : ये फीचर सिर्फ ग्रुप पर ही अवेलेबल है. यूजर्स किसी सब्जेक्ट पर पोल क्रिएट कर सकते हैं और उनके ऑप्शन्स दे सकते हैं. पोल पर रिएक्ट करने वाले यूजर्स अपने जवाब को बदल भी सकते हैं.

मेंशन : इस ऑप्शन के जरिए आप ग्रुप चैट में किसी यूजर को टैग कर सकते हैं. इसके लिए आपको '@' के बाद उस यूजर का नाम लिखना है, जिसे आप टैग करना चाहते हैं. जिसे आप टैग करेंगे, उसे डायरेक्ट नोटिफिकेशन मिलेगा. अगर आपको ये फीचर पसंद नहीं आता तो इसे डिसेबल भी किया जा सकता है.

व्हाट्सएप या फेसबुक ग्रुप में हैं तो जान लें ये नए निर्देश...

M असिस्टेंट : ये फीचर अभी सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स के यूजर्स के लिए अवेलेबल है. अगले कुछ दिनों में इसके बाकी लोकेशन्स में आने की संभावना है. गूगल के ऐलो और एप्पल के सीरी की तरह यह यूजर्स को सजेशन प्रोवाइड करता है. चैट के दौरान एम असिस्टेंट आपको इमोजी, वेबसाइट लिंक्स, रिमाइंडर क्रिएट करने जैसे सजेशन्स देता है.

मान लीजिए कि आप किसी यूजर को Hi लिखते हैं, तो एम असिस्टेंट वो इमोजी सजेस्ट करेगा, जिन्हें यूज किया जा सकता है. अगर आप अपने दोस्त के साथ ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो एम उस लोकेशन का रूट और ट्रिप रिलेटेड वेबसाइट्स सजेस्ट करेगा.

लाइव लोकेशन : इस फीचर के जरिए आप दोस्तों के साथ अपनी रियलटाइम लोकेशन शेयर कर सकते हैं. आपकी लोकेशन 60 मिनट तक विजिबल रहती है. मतलब यह कि अगले 60 मिनट तक दोस्त को आपकी लोकेशन और मूवमेंट की जानकारी मिलती रहेगी.

रिएक्शन्स : फेसबुक पोस्ट की तरह अब आप मैसेंजर चैट में भी इमोजी के जरिए रिएक्ट कर सकते हैं. नए इमोजी में 'थंब डाउन' भी शामिल है.
First published: April 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर