रेलवे जल्द शुरू करेगा ई-टेंडरिंग सिस्टम, हर काम होगा ऑनलाइन

भाषा
Updated: May 18, 2017, 3:52 PM IST
रेलवे जल्द शुरू करेगा ई-टेंडरिंग सिस्टम, हर काम होगा ऑनलाइन
Photo: getty Images
भाषा
Updated: May 18, 2017, 3:52 PM IST
रेलवे जल्द ही अपनी नई डिजाइन की गई ई-टेंडरिंग सिस्टम को जारी करेगा. इसमें कई नये फीचर जोड़े गए हैं और इससे उसके साथ जुड़े 60 हजार से अधिक कारोबारियों को बेहतर डिजिटल भागीदारी में मदद मिलेगी.

इस नए सिस्टम में कोई भी ठेका देने के लिये टेंडर भी ऑनलाइन मंगाई जाएगा और डेंटर प्राप्त होने से लेकर ठेका देने तक पूरी प्रणाली इलेक्ट्रानिक तरीके से ही काम करेग. इसमें पूरी प्रक्रिया कागजरहित होगी.

रेल मंत्रालय में ई-सिस्टम का कामकाज देखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इस सिस्टम को अधिक सक्षम और ट्रांस्पेरेंट बनाने के लिए ठेका लागत का ऑनलाइन रिफंड, शुरआती जमा राशि, ऑनलाइन पंजीकरण समाप्त करना और ज्यादा बैंकों को भुगतान गेटवे से जोड़ने का काम इस समय किया जा रहा है. इसके साथ ही ई-सिस्टम के नए डिजाइन में और भी कई तरह की सुविधायें होंगी.


जल्द दिखेगा आईआरसीटीसी का नया यूजर फ्रेंडली लुक


भारतीय रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी वेबसाइट का नया लुक देखने को मिलेगा. इसमें कई बदलाव किए गए हैं, जो अगले दो हफ्ते से लाइव हो जाएंगे. बता दें कि रेलवे बुकिंग वेबसाइट पर हर दिन 22 लाख यूजर्स आते हैं.

फिलहाल, आईआरसीटीसी वेबसाइट का पेज काफी अव्यवस्थित है. एक ही पेज पर कई तरह की जानकारी और लिंक मौजूद होने के कारण विजिटर्स को काफी दिक्कत होती है. लेकिन अब रेलवे ने इस पेज को कुछ ऐसा लुक दिया है, जो यूजर फ्रेंडली है और इसे इस्तेमाल करना काफी आसान होगा.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर