नए साल पर भारतीयों ने किया ये कारनामा, वॉट्सऐप संदेशों का बनाया ये रिकॉर्ड...!

भाषा

Updated: January 6, 2017, 11:30 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। वॉट्सऐप आज दुनिया के अन्य देशों की तरह ही भारत में भी रोजमर्रा के जीवन का जरूरी साधन बन गया है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार 31 दिसंबर की शाम को नए साल की बधाई देने के लिए व्हॉट्सऐप पर 14 अरब संदेश भेजे गए। इससे साफ हो जाता है कि लोग एसएमएस या ग्रीटिंग कार्ड जैसे शुभकामनाएं भेजने वाले परंपरागत तरीकों को पाछे छोड़ ऑनलाइन मैसेजिंस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

फेसबुक के अंतर्गत आने वाली कंपनी 'वॉट्सऐप' के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। उसके कुल उपयोगकर्ताओं में 16 करोड़ से अधिक भारत में हैं। वॉट्सऐप द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार अकेले 31 दिसंबर, 2016 को ही 14 अरब संदेश भेजे गए। ये भारत में अभी तक का सबसे उंचा स्तर है। दूरसंचार ऑपरेटर नए साल या दिवाली पर अपने ग्राहकों से एसएमएस के लिए कुछ अधिक शुल्क वसूलते हैं जिसकी वजह से वॉट्सऐप लोकप्रिय हो रहा है। वॉट्सऐप से संदेश भेजने में सिर्फ डेटा खर्च होता है कोई शुल्क नहीं लगता।

नए साल पर भारतीयों ने किया ये कारनामा, वॉट्सऐप संदेशों का बनाया ये रिकॉर्ड...!
Photo - getty images

ये आंकड़ा पिछले साल दिवाली के मौके पर एक दिन में भेजे गए आठ अरब संदेशों से काफी अधिक है। दिलचस्प ये है कि 31 दिसंबर को वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड के पुराने संस्करण सहित कुछ आईओएस और विंडो फोन पर भी काम करना बंद कर दिया।

First published: January 6, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp