सर्वे में हुआ खुलासा, युवाओं की सेहत के लिए इंस्टाग्राम सबसे नुकसानदायक

आईएएनएस
Updated: May 19, 2017, 11:10 PM IST
सर्वे में हुआ खुलासा, युवाओं की सेहत के लिए इंस्टाग्राम सबसे नुकसानदायक
इंस्‍टाग्राम को युवाओं के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे नुकसानदेह करार दिया गया है.
आईएएनएस
Updated: May 19, 2017, 11:10 PM IST
सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म इंस्‍टाग्राम को युवाओं के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे नुकसानदेह करार दिया गया है. ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में ये नतीजा निकला है.

बीबीसी के मुताबिक, ये सर्वे रॉयल सोसाइटी ऑफ पब्लिक हेल्थ (आरसीपीएच) द्वारा कराया गया. इसमें 14 से 24 साल के 1,479 लोगों से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक और टि्वटर के उनके स्वास्थ्य पर पड़े प्रभाव से संबंधित कई सवाल पूछे गए.

लोगों से 14 स्वास्थ्य मुद्दों और हितों के मद्देनजर हर प्लेटफॉर्म को अंक देने के लिए कहा गया. मूल्यांकन के आधार पर यूट्यूब को मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव डालने वाला माना गया. इसके बाद नंबर आया टि्वटर और फेसबुक का. स्नैपचैट और इंस्टाग्राम को सबसे कम अंक मिले.

सर्वे में चेतावनी दी गई है कि सोशल मीडिया युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर और बुरा असर डाल सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका इस्तेमाल एक उपकरण के रूप में अच्छे काम के लिए भी किया जा सकता है. इस प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए कंपनियों को पूरी कोशिश करनी चाहिए.

रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी अन्य आयु वर्ग के मुकाबले 90 फीसदी युवा करते हैं, इसलिए विशेष रूप से युवाओं पर इसका असर ज्यादा पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें

तो इसलिए ना चुनें फेसबुक पर खुद के लिए प्रोफाइल फोटो

बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर कर सकेंगे यूजर्स
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर