5जी के लिए साथ आएंगे नोकिया और एयरटेल

भाषा

Updated: March 1, 2017, 11:32 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल और नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया ने अपने प्रौद्योगिकी भागीदारी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत वे 5जी प्रौद्योगिकी मानकों (टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड) और आपस में कनेक्टेड उपकरणों के प्रबंधन पर काम करेंगी.

नोकिया के बयान में कहा गया है कि एक नए समझौते के तहत दोनों कंपनियां 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन नई सेवाओं के विकास पर काम करेंगी. इस सौदे के वित्तीय पहलू का ब्यौरा नहीं दिया गया है.

5जी के लिए साथ आएंगे नोकिया और एयरटेल
प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल और नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया ने अपने प्रौद्योगिकी भागीदारी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है.

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवा) अभय सावरगांवकर ने कहा है कि 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) ऐप्लीकेशनों में जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने की व्यापक गुंजाइश है.

वहीं हुआवेई इंडिया के सीईओ जे.चेन का कहना है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां 5जी प्रौद्योगिकी इस साल से अपनाना शुरू कर देंगी. यह प्रौद्योगिकी अपने मौजूदा रूप में 1000 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड दे सकती है.

उन्होंने कहा कि भारत में एमआईएमओ प्रौद्योगिक इस साल से अपनाई जाने लगेगी. हमने प्रमुख दूरसंचार कंपनियों से बातचीत की है जो कि इसमें रुचि रखती हैं और जो कि इस समय वाणिज्यिक रूप (कमर्शियली) से कार्यान्वयन के लिए केवल हुआवेई के पास उपलब्ध है.

First published: March 1, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp