पेटीएम में अब यूपीआई से भी डाल सकेंगे पैसा

आईएएनएस
Updated: January 7, 2017, 1:55 PM IST
पेटीएम में अब यूपीआई से भी डाल सकेंगे पैसा
पेटीएम ने सोमवार को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से पेमेंट के समर्थन को जोड़ने की घोषणा की है। इस कदम से पेटीएम के ग्राहक अब यूपीआई के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे डाल सकेंगे।
आईएएनएस
Updated: January 7, 2017, 1:55 PM IST
नई दिल्ली। पेटीएम ने सोमवार को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से पेमेंट के समर्थन को जोड़ने की घोषणा की है। इस कदम से पेटीएम के ग्राहक अब यूपीआई के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे डाल सकेंगे। पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट नितिन मिश्रा ने बताया कि हमने अपनी पेमेंट सिस्टम और यूपीआई के बीच एक गहरा एकीकरण लागू किया है। इससे ना केवल ग्राहकों को अपने पेटीएम में पैसा डालने की अनुमति मिलेगी, बल्कि यह हमारे आनेवाली पेमेंट बैंक के लिए मजबूत आधार के रूप में भी कार्य करेगा।

पेटीएम ने हाल ही एप्स पासवर्ड जैसी नई सुविधाएं शुरू की है जो इसके मालिक का फोन गुम हो जाने की स्थिति में भी पेटीएम वॉलेट में संग्रहित पैसे को सुरक्षित रखता है। कंपनी ने बिना-स्मार्टफोन और बिना-इंटरनेट वाले यूजर्स को पेटीएम से पेमेंट या पैसा प्राप्त करने में सहायता करने के लिए एक टोल फ्री नंबर 1800 1800 1234 भी शुरू किया है।

सभी के लिए डिजिटल पेमेंट सुलभ बनाने के लिए पेटीएम ने इसकी एप्लिकेशन को हिंदी सहित 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया है। कंपनी ने पेटीएम पेमेंट बैंक के शुभारंभ तक, 0 प्रतिशत पर बैंक ट्रांसफर रेट को रखने का वादा किया है जिससे बैंक खाते में शून्य शुल्क पर धन ट्रांसफर किया जा सकेगा।

क्या है ये यूपीआई

यूपीआई यानि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक ऐसा ​एप्लिकेशन है जिसके द्वारा कंज्यूमर दूसरे बैंकों में आसानी से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अकाउंट डिटेल होना जरूरी नहीं है। आप सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए से ही ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसको यूज करना बेहद ही आसान है और कुछ स्टेप के द्वारा ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
First published: January 3, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर