लेक्सस ने भारत में पेश की लग्जरी गाड़ियों की रेंज, मर्सिडीज से होगा मुकाबला


Updated: March 24, 2017, 4:58 PM IST
लेक्सस ने भारत में पेश की लग्जरी गाड़ियों की रेंज, मर्सिडीज से होगा मुकाबला
News18

Updated: March 24, 2017, 4:58 PM IST
आज कल ब्रांडेड गाड़ियों का ट्रेंड हैं. कस्टमर्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए कंपनियां एक से एक मॉडल्स पेश कर रही हैं. जापानी ऑटोमोटिव टोयोटा ने अपने लग्जरी ब्रांड लेक्सस को आज यानी 24 मार्च को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया.

लेक्सस ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में तीन कारों (ES सिडान, RX SUV और LX SUV) को एक साथ पेश किया है. इन गाड़ियों को दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में पेश किया गया. कंपनी ने इन गाड़ियों के लिए बुकिंग पिछले साल नवंबर में ही शुरू कर दी थी. इनकी बुकिंग के लिए आपको 15 लाख रुपए देने होंगे.

लग्जरी ब्रांड लेक्सस का पहला डीलरशिप मुंबई में खुलेगा. जो लेक्सस बुटीक के नाम से जाना जाएगा. पहले इसमें इम्पोर्ट की गई कार को ही बेचा जाएगा.
इसके साथ साथ लेक्सस दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे बड़े शहरों में भी अपने नेटवर्क बढ़ाने के बारे में सोच रही है. लेक्सस इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अकितोशी टाकेमुरा ने बताया कि इन कारों के जरिए कंपनी पहली बार भारतीय ऑटो बाजार में कदम रखने जा रही है. ये सभी हाईब्रिड कारें भारत में इंपोर्ट की गई है.

बात करें फीचर्स की तो RX450h एक हाइब्रिड एसयूवी है. लुक की बात करें तो देखने में यह एसयूवी शार्प और अपीलिंग लगती है. इसमें इस्तेमाल किए गए क्रोम और ग्रिल्स सारा अटेंशन ले जाते हैं. इंजन की बात करें तो इसमें 3.5 लीटर वी6 पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. जो 310एचपी का पावर और 361 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. इसके दो वैरिएंट हैं कंपनी ने RX लग्जरी और RX F स्पोर्ट्स की कीमत 1.07 और 1.09 करोड़ रुपए रखी है.

इंटिरियर्स की बात करें तो इसमें 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कुछ खास फीचर्स के तौर पर इसमें रिट्रैक्टेबल मून रूफ और ऑप्शनल रीयर सीट इंटरटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. सिक्योरिटी फीचर का पूरा ध्यान रखते हुए इसमें प्री कोलिजन सिस्टम, लेन डिपार्चर एलर्ट, ऑटोमेटिक हाई बीम दिया गया है.

वहीं ES300h मॉडल की कीमत 55.27 लाख रुपए रखी गई है. टोयोटा की ये सिडान इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 2.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस है. जो 154 bhp की पॉवर और 211 Nm टार्क जनरेट करता है. जबरदस्त राइडिंग परफॉर्मेंस के लिए इसमें सीवीटी गेयर बॉक्स जोड़ा गया है. लग्जरी एक्सटीरियर वाली इस कार में बेहतरीन कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी दी गई है. इस कार का माइलेज 15 km/l तक है. भारत में इस कार की कीमत 55.27 लाख रुपए रखी गई है.

सेफ्टी मेजर्स की बात करें तो इस कार में लेक्सस सेफ्टी सिस्टम के साथ 10 एयरबैग्स दिए गए हैं. इसमें भी प्री कोलिजन सिस्टम, लेन डिपार्चर एलर्ट, ऑटोमेटिक हाई बीम दिया गया है. इसके साथ डॉयनेमिक क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है जो 40 Kmph से ज्यादे की स्पीड पर एक्टिव हो जाता है.

तीसरा मॉडल है लेक्सस LX450d जिसे टोयोटा लैंड क्रूजर के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है. इंटरनेशनल मार्केट में लेक्सस के एलएक्स मॉडल के एसयूवी दो इंजन के साथ उतारे गए हैं. पहला 5.7 लीटर वी8 इंजन के साथ जो 383एचपी पावर और 546एनएम का टॉर्क जनरेट करता है.

भारत में जो मॉडल पेश किया गया है उसमें 4.5 लीटर वी8 ट्विन टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. जो 269एचपी पावर और 650 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. लेक्सस ने इस मॉडल की कीमत 2.03 करोड़ रुपए रखी है.
First published: March 24, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर