जो लोग अपना मोबाइल बिस्‍तर में नहीं ले जाते, वे ज्‍यादा खुश रहते हैं


Updated: July 13, 2017, 7:53 AM IST
जो लोग अपना मोबाइल बिस्‍तर में नहीं ले जाते, वे ज्‍यादा खुश रहते हैं
कई बार तो लोग नींद खराब करके भी चैट करना जरूरी समझते हैं. जब तक कुछ लोग फेसबुक और व्हाट्सअप के अपडेट चेक न कर लें, उन्हें नींद ही नहीं आती है.

Updated: July 13, 2017, 7:53 AM IST
आजकल लोग दिन भर का सारा काम निपटाकर रात सें अकसर बिस्तर पर जाते ही मोबाइल उठा लेते हैं. बिना मोबाइल के सोना लोगों को पसंद नहीं है. तिस पर भी जब तक नींद में लोग गिरने न लगें, तब तक अपना मोबाइल छोड़ते नहीं हैं. कई बार तो लोग नींद खराब करके भी चैट करना जरूरी समझते हैं. जब तक कुछ लोग फेसबुक और व्हाट्सअप के अपडेट चेक न कर लें, उन्हें नींद ही नहीं आती है.

मोबाइल फोन से होने वाले तमाम नुकसान के बारे में जानते हुए भी लोग इसे अपने साथ बिस्तर पर ले जाना नहीं भूलते हैं. मोबाइल फोन को बिस्तर में ले जाने के क्या नुकसान हैं, ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन क्या आप इसे बिस्तर में न ले जाने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके फायदे

नींद पूरी हो जाती है.
नींद पूरी हो जाती है.


भरपूर नींद

अगर आप अपना मोबाइल बिस्तर पर नहीं ले जाते तो आप समय पर सो जाते हैं. और तो और, रात भर फेसबुक, व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन टोन से आपकी नींद भी खराब नहीं होती और न ही कोई बार-बार सोशल मीडिया पर मैसेज कर आपकी नींद में बाधा डालता है, जिसकी वजह से आप सुकून की नींद सो पाते हैं. साथ ही मोबाइल की तेज रोशनी से आपकी आंखें भी प्रभावित नहीं होती हैं.

सेहतमंद महसूस करते हैं
अगर आप रात में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते तो समय पर सोते हैं और अगर आप समय पर सोते हैं तो सुबह जल्दी उठते हैं और सुबह जल्‍दी उठते हैं तो ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रहते हैं. आपके सारे काम निर्धारित समय पर हो जाते हैं, जिसकी वजह से आप अनावश्यक भाग-दौड़ से भी बच जाते हैं. साथ ही आप अपने आपको भी समय दे पाते हैं और खुद को ज्‍यादा सेहतमंद महसूस करते हैं.

अच्छे से काम कर पाते हैं.
अच्छे से काम कर पाते हैं.


अच्छे से काम कर पाते हैं
अगर आपकी नींद पूरी होती है और आप सेहतमंद होते हैं तो इसके कई फायदे होते हैं. इसका असर आपके काम पर भी दिखाई देता है. रात में मोबाइल इस्तेमाल नहीं करने की वजह से आप दिन भर अपना काम अच्छे से कर पाते हैं, बिना किसी आलस के.

तनाव से मुक्ति मिलती है.
तनाव से मुक्ति मिलती है.


तनाव से मुक्ति
अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो इसकी वजह से आपका तनाव कम होता है. साथ ही अगर आप सेहतमंद रहते हैं और अपना काम अच्छे से कर पाते हैं तो इस वजह से भी आपको कोई अनावश्यक तनाव नहीं होता और जब तनाव नहीं होता तो आप खुश रहते हैं.

यानी कि कुल मिलाकर बात ये कि जो लोग अपना मोबाइल बिस्‍तर में नहीं ले जाते, वे ज्‍यादा खुश रहते हैं.
First published: July 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर