बच्चों के लिए फायदेमंद है मां की प्यार भरी झप्पी

आईएएनएस
Updated: April 14, 2017, 1:46 PM IST
बच्चों के लिए फायदेमंद है मां की प्यार भरी झप्पी
90% डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक नवजात शिशु अपनी मां की पहचान उसकी झप्पी से ही करता है.
आईएएनएस
Updated: April 14, 2017, 1:46 PM IST
हर मां का अपने बच्चे के पालन-पोषण का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मांओं को अपने बच्चों को प्यार भरी झप्पी देना नहीं भूलना चाहिए. 'हगीस' के साथ जुड़ी क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट प्रेरणा कोहली ने कहा कि आपकी झप्पी में कई भावनात्मक फायदे भी होते हैं.

उन्हें अच्छे से सुलाएं- अगर आप अपने बच्चे की नींद के कुछ वक्त बाद तक अपने बेहद करीब रखें और थपथपाएं. यह उनकी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है. आपकी झप्पी की गरमाहट उन्हें आराम देती है और उन्हें बेहतर रूप से सोने में मदद करती है.

स्ट्रॉंग इम्यूनिटी- बच्चे को अपने सीने से लगाना, पुचकारना उनके सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है. इससे उनकी बल्ड सेल्स बढ़ती हैं, जो आपके बच्चों को काफी हद तक बीमारियों से बचाए रख सकती हैं.

बीमारी- आपकी प्यार भरी झप्पी आपके बीमार बच्चे को जल्द ठीक होने में भी मदद करती है. यह उनके शरीर से ओक्सिटोसिन को अलग करती है. जन्म के समय से पहले ही पैदा होने वाले बच्चों के मां-बाप को भी यह सलाह दी जाती है.

सबसे जरूरी बात यह भी है कि 90%  डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक नवजात शिशु अपनी मां की पहचान उसकी झप्पी से ही करता है. मां के तन की खुशबू और छुअन ही उसे एहसास दिलाती है कि वह अपनी मां की गोद में है.
First published: April 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर