30 के बाद हो सकती हैं परेशानियां, जानिए पिता बनने की सही उम्र?


Updated: July 16, 2017, 3:33 PM IST
30 के बाद हो सकती हैं परेशानियां, जानिए पिता बनने की सही उम्र?
पिता बनने की सही उम्र जरूर जान लें.

Updated: July 16, 2017, 3:33 PM IST
हमेशा आपने महिलाओं के मां बनने की सही उम्र के बारे में सुना होगा, डॉक्टर को कई बार ये सलाह देते हुए सुना होगा कि लड़कियों के लिए सही उम्र में गर्भधारण करना जरूरी है. लेकिन क्या कभी आपने लड़कों के पिता बनने की सही उम्र के बारे में सुना है?  शायद नहीं, क्योंकि लड़कों के पिता बनने की सही उम्र के बारे में कोई नहीं बताता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं लड़कों के पिता बनने की सही उम्र क बारे में.

हालही में हुए एक शोध के मुताबिक जिन महिलाओं के पार्टनर 40 साल से अधिक उम्र के होते हैं, उन्हें गर्भधारण करने के लिए न जाने कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, भले ही वो कितनी भी स्वस्थ क्यों न हों, जबकि जिन महिलाओं के पार्टनर की उम्र 25 साल होते हैं वो महिलाएं जल्दी प्रेगनेंट हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं इसकी वजह.

पिता बनने की सही उम्र
पिता बनने की सही उम्र वैसे तो 22 से 25 साल होती है, लेकिन इस समय में लड़कों को सबसे ज्यादा अपने भविष्य की चिंता होती है, इसलिए 28 से 30 साल की उम्र भी पिता बनने के लिए सही है, लेकिन 30 के बाद पिता बनने में अक्सर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि 30 के बाद शरीर की क्षमता में कमी आने लगती है.

टेस्टोस्टेरॉन में कमी
30 की उम्र के बाद हर साल शरीर के टेस्टोस्टेरॉन स्तर में कमी आती है, जिसकी वजह से लड़कों को 30 साल के बाद पिता बनने कि लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

स्पर्म की गुणवत्ता में कमी
30 साल के बाद स्पर्म की गुणवत्ता में काफी कमी आने लगती है. धीरे-धीरे ये काफी कम होने लगते हैं और इनकी गति में भी फर्क पड़ता है. जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

खराब जीवनशैली
बढ़ती उम्र के साथ ही खराब जीवन शैली की वजह से भी स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आती है. नीद पूरी न लेना, खाने में पोषक तत्वों की कमी, धूम्रपान का सेवन और भी कई ऐसे कारण हैं जिनका असर आपके शरीर पर पड़ता है और फर्टिलिटी में कमी आती है.
First published: July 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर