घर खरीदने का सपना अब हकीकत के करीब

CNBC आवाज
Updated: May 25, 2016, 9:47 AM IST
घर खरीदने का सपना अब हकीकत के करीब
घर खरीदने का मन है लेकिन बहुत समय से ये इच्छा मन में दबी हुई है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब मार्केट में नए लॉन्च हो रहे हैं, वो भी आपकी जरूरत और...
CNBC आवाज
Updated: May 25, 2016, 9:47 AM IST
नई दिल्ली। घर खरीदने का मन है लेकिन बहुत समय से ये इच्छा मन में दबी हुई है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब मार्केट में नए लॉन्च हो रहे हैं, वो भी आपकी जरूरत और बजट के पूरी तरह ध्यान में रखकर। कुशमैन वैकफील्ड की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से मार्च के बीच में नए लॉन्च में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। ये रिपोर्ट देश के 8 बड़े शहरों की बात कर रही है, जिसमें मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू और पुणे शामिल हैं।

अच्छी बात ये है कि नए लॉन्च में करीब 90 फीसदी अफोर्डेबल और मिड सेगमेंट हैं। इतना ही नहीं नए लॉन्च में कीमतें भी काफी नीचे आई हैं और अब कई लोगों के बजट में फिट बैठ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो साल के मुकाबले मुंबई में नए घर 35 फीसदी तक सस्ते हुए हैं, जबकि पुणे में इसी वक्त में नए घर 25 फीसदी तक सस्ते हुए हैं, जबकि दिल्ली-एनसीआर में कीमतें एक ही जगह पर बनी हुई हैं।

जिन शहरों में घरों की कीमतों में सबसे ज्यादा कमी देखने को मिली है उनमें से एक है पुणे। कुशमैन की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे में पिछले 2 साल में घरों नए लॉन्च की कीमतों में 25 फीसदी तक की कमी आई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 18 फीसदी ज्यादा नए लॉन्च हुए हैं हांलाकि घरों के साइज भी पहले से छोटे हुए हैं।

मुंबई में घर खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। और पिछले कुछ सालो में तो ये सपना हकीकत से बहुत दूर चला गया था। आसमान छूती कीमतों के कारण कई लोग चाहकर भी अपना घर नहीं खरीद पा रहे थे। लेकिन कुशमैन की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मुंबई में 20 फीसदी ज्यादा लॉन्च हुए हैं और अच्छी बात ये की पिछले 2 साल के मुकाबले अभी नए लॉन्च 35 फीसदी तक सस्ते हैं। हां, मुंबई में घरों के साइज जरूर 11 फीसदी तक छोटे हुए हैं।

दिल्ली एनसीआर देश का ऐसा प्रॉपर्टी मार्केट है जहां पर पिछले 2 साल में काफी मंदी रही है और यही कारण है कि कुछ इलाकों में भाव घटे हैं तो कुछ में किसी तरह की बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। कुशमैन की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में पिछले साल के मुकाबले इस साल 18 फीसदी ज्यादा लॉन्च हुए हैं। हालाकि दिल्ली में भी अफोर्डेबिलिटी के लिए घरों के साइज छोटे किए गए हैं।
First published: May 25, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर